Hindi, asked by sahotamishu77, 23 days ago

कैमरे में बंद अपाहिज कविता में कैमरा एक साथ क्या दिखाना चाहता है?
Mcq ​

Answers

Answered by Anonymous
14

Answer:

'कैमरे में बंद अपाहिज'करुणा के मुखौटे में छिपी क्रूरता की कविता हैं-विचार कीजिए। यह कविता अपनेपन की भावना में छिपी क्रूरता को व्यक्त करती है। ... यह कविता यह बताती है कि दूरदर्शन पर दिखाए जाने वाले इस प्रकार के अधिकांश कार्यक्रम कारोबारी दबाव के कारण संवेदनशील होने का दिखावा करते हैं।

Answered by payalchatterje
0

Answer:

कैमरे में बंद अपाहिज कविता में कैमरा एक साथ दर्शक और अपाहिज रोते दिखाना चाहता है l

कैमरे में बंद अपाहिज कविता के बारे में अधिक जानें:इस कविता में कवि ने मीडिया की असंवेदनशीलता को चित्रित किया है। कवि का मानना है कि मीडिया के लोग दूसरे लोगों की पीड़ा को व्यापार का साधन बनाते हैं।

अभिव्यंजक कवि मीडिया के लोगों की मानसिकता का वर्णन करता है। मीडिया वाले खुद को मजबूत और ताकतवर समझते हैं। वे टेलीविजन पर बात करते हैं। अब वे कमजोर व्यक्ति को बंद कमरे यानि स्टूडियो में बुलाकर सवाल पूछेंगे। क्या आप अक्षम हैं? अगर वहाँ है

आप विकलांग क्यों हैं? क्या आपकी विकलांगता आपको चोट पहुँचाती है? ये प्रश्न इतने बेतुके हैं कि कोई विकलांग व्यक्ति अवाक रहकर इनका उत्तर नहीं दे पाएगा। इस बीच, साक्षात्कारकर्ता कैमरे को स्क्रीन पर (अक्षम) व्यक्ति को ज़ूम इन करने का निर्देश देता है। फिर उससे पूछा जाएगा कि आपको क्या परेशान कर रहा है? मुझे अपने दर्द के बारे में बताओ। विकलांग व्यक्ति इन सवालों का जवाब नहीं देगा क्योंकि ये सवाल उसे हंसाते हैं।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

Similar questions