Political Science, asked by agoud3773, 22 days ago

किन मुद्दों पर भारत राजनैतिक दलों में लगभग सहमति है​

Answers

Answered by ZalimGudiya
22

Answer:

भारत एक संघीय संसदीय, लोकतांत्रिक गणतंत्र हैं, भारत एक द्वि-राजतन्त्र का अनुसरण करता हैं, अर्थात, केन्द्र में एक केन्द्रीय सत्ता वाली सरकार और परिधि में राज्य सरकारें।

Answered by arshikhan8123
0

उत्तर:

भारत एक लोकतंत्र है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के विपरीत एक बहुदलीय प्रणाली है। उनके बीच मतभेद होते हुए भी कुछ बिंदु ऐसे हैं जिन पर उनके मत भिन्न नहीं हो सकते।

व्याख्या:

पहला, नई आर्थिक नीतियों पर सहमति: जहां कई समूह नई आर्थिक नीतियों का विरोध करते हैं, वहीं अधिकांश राजनीतिक दल उनका समर्थन करते हैं। अधिकांश राजनीतिक दलों का मानना ​​है कि इन नीतियों से समृद्धि और वैश्विक आर्थिक शक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा।

पिछड़ी जातियों के राजनीतिक और सामाजिक दावों की स्वीकृति: राजनीतिक दलों ने माना है कि पिछड़ी जातियों के सामाजिक और राजनीतिक दावों को स्वीकार किया जाना चाहिए। नतीजतन, सभी राजनीतिक दल अब शिक्षा और रोजगार में वंचितों के लिए सीटों के आरक्षण की वकालत करते हैं। राजनीतिक दल भी यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक हैं कि ओबीसी को सत्ता का समान हिस्सा मिले।

राजनीतिक समझौते के बिना राजनीतिक गठजोड़-गठबंधन की राजनीति ने राजनीतिक दलों का ध्यान वैचारिक मतभेदों से सत्ता बंटवारे की व्यवस्था की ओर स्थानांतरित कर दिया है।

#SPJ2

Similar questions