Social Sciences, asked by avinashprajapat77, 1 year ago

कानून के प्रकार बताइये।

Answers

Answered by genius5451
1
वारंट केस
सम्मन केस
समरी केस

avinashprajapat77: यह गलत उत्तर है
Answered by varuncharaya20
2
कानून के प्रकार - कानूनी संरचनात्मक तत्वसिस्टम, जिनमें से प्रत्येक मौजूदा सामाजिक संबंधों को नियंत्रित करने वाले कुछ कानूनी मानदंडों का एक समूह है। महत्व और संरचना में अंतर के बावजूद, सभी प्रजातियां संबंधित हैं। नए प्रकार के कानून का उद्भव, राज्य में सामाजिक-राजनीतिक बदलाव का स्वाभाविक परिणाम है, क्योंकि समाज में मौजूदा संबंधों की जटिलता के लिए नए कानूनी और सामाजिक नियामकों के गठन की आवश्यकता है।

प्रक्रियात्मक कानून के प्रकार वे हैं जोएक प्रबंधकीय प्रकृति है और अधिकारों और दायित्वों के कार्यान्वयन के लिए प्रक्रिया को विनियमित करना। प्रक्रियात्मक कानून के नियम, प्रक्रियाओं में भाग लेने वाले विषयों के चक्र को निर्धारित करते हैं, अपने कर्तव्यों और अधिकारों की सूची, कुछ प्रक्रियात्मक उपायों के क्रियान्वयन के लिए समय सीमा निर्धारित करते हैं और इसी तरह। प्रक्रियात्मक कानून में नागरिक प्रक्रियात्मक कानून, आपराधिक और मध्यस्थता प्रक्रियात्मक कानून शामिल हैं।

बुनियादी प्रकार के कानून और उनकी विशेषताओं

संवैधानिक कानून संबंधों को नियंत्रित करता है,जो आमतौर पर संवैधानिक आदेश, राज्य निकायों के सृजन, नागरिकों के अधिकारों और स्वतंत्रता का एकीकरण, उनकी कानूनी स्थिति और अन्य उपायों के निर्धारण के सफल समेकन के लिए उत्पन्न होती हैं। मुख्य विधि घटक-फिक्सिंग विधि है स्रोत: संविधान, संघीय संवैधानिक कानून, कई बुनियादी संघीय कानून


Similar questions