Social Sciences, asked by nandank6838, 9 months ago

'कानून का शासन' पद से आप क्या समझते हैं? अपने शब्दों में लिखिए। अपना जवाब देते हुए कानून के उल्लंघन का कोई वास्तविक या काल्पनिक उदाहरण दीजिए।

Answers

Answered by sonimahesh1000v
12

Explanation:

mai apne desh ka kanoon ka kabhi ulanghan nahi karunga nahi to uska apman karunga mai kanoon ko desh ka sabhidhan manta hoon

Answered by nikitasingh79
26

Answer with Explanation:

कानून के शासन से यह अभिप्राय लिया जाता है कि देश में कानून ही  सर्वोच्च है और कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है । देश का शासन कानूनानुसार चलाया जाता है न की किसी की व्यक्तिगत इच्छा के अनुसार । कोई भी नागरिक कानून से ऊपर नहीं है और उस व्यक्ति को जो कानून की अवहेलना करता है, निश्चित विधि के अनुसार दंड दिया जा सकता है । कानून से किसी व्यक्ति को कोई छूट नहीं है। जब तक कोई व्यक्ति कानून की मर्यादा में चलता है , उसे कोई दंड नहीं दिया जाता।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

इतिहासकार इस दावे को गलत ठहराते हैं कि भारत में कानून का शासन अंग्रेजों ने शुरू किया था। इसके कारणों में से दो कारण बताइए।

https://brainly.in/question/11144065

अपने शब्दों में लिखिए कि इस अध्याय में आए निम्नलिखित वाक्य (पृष्ठ 44-45) से आप क्या समझते हैं: अपनी बातों को मनवाने के लिए उन्होंने संघर्ष शुरू कर दिया। यह समानता का संघर्ष था। उनके लिए कानून का मतलब ऐसे नियम नहीं थे जिनका पालन करना उनकी मजबूरी हो। वे कानून को उससे अलग ऐसी व्यवस्था के रूप में देखना चाहते थे जो न्याय के विचार पर आधारित हों।

https://brainly.in/question/11144080

Similar questions