Hindi, asked by sureshkumarthakur144, 5 months ago

कौन सा मौसम के घटक है ?​

Answers

Answered by rajeevkumar31031991
4

Explanation:

khon se mosam ke gatak nai hai

Answered by payalchatterje
0

Answer:

मौसम और जलवायु के मुख्य रूप से 6 घटक होते हैं। ये घटक मुख्य रूप से किसी विशेष समय पर किसी स्थान के मौसम को समझने में मदद करते हैं। और इन बदलते घटकों और अन्य वायुमंडलीय घटनाओं के विश्लेषण के साथ मौसम विज्ञानी निकट भविष्य के मौसम की भविष्यवाणी करते हैं।

ये घटक हैं:

तापमान: यह एक थर्मामीटर द्वारा मापी जाने वाली गर्मी या ठंडक की डिग्री है। यह विशेष स्थान पर वायुमंडलीय दबाव को प्रभावित करता है और इस प्रकार हवा का प्रवाह होता है।

वायुमंडलीय दबाव: यह प्रति इकाई क्षेत्र बल है जो वायुमंडल के द्रव्यमान द्वारा लगाया जाता है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण इसे पृथ्वी पर खींचता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, हवा गर्म हो जाती है और ऊपर उठती है और इस प्रकार क्षेत्र को कम करने वाले दबाव पर लगने वाले बल को कम करती है।

हवा: यह उच्च दबाव वाले क्षेत्र से कम दबाव वाले क्षेत्र में हवा की गति है जो सूर्य द्वारा पृथ्वी के असमान ताप के कारण होती है। ऊपरी वायुमंडल में, जेट स्ट्रीम नामक तेज, तेज हवाएं पृथ्वी से 8 से 15 किलोमीटर की ऊंचाई पर होती हैं, जो आमतौर पर 129 से 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं।

आर्द्रता: यह हवा में मौजूद जलवाष्प की मात्रा है। जल वाष्प वातावरण में एक गैस है जो बादल, बारिश या बर्फ बनाने में मदद करती है। इसे मुख्य रूप से सापेक्ष आर्द्रता के माध्यम से मापा जाता है। ठंडी हवा गर्म हवा की तुलना में कम पानी रखती है। पृथ्वी पर सबसे अधिक आर्द्र स्थान भूमध्य रेखा के पास के द्वीप हैं।

वर्षा: इसमें वे सभी रूप शामिल हैं जिनमें वर्षा, हिमपात, ओलावृष्टि, बूंदा बांदी, ओलावृष्टि आदि के रूप में वायुमंडल से जल पृथ्वी पर गिरता है।

बादल: यह वातावरण में मेघ आवरण से जुड़ा होता है। बादल विभिन्न रूपों में आते हैं। उनमें से सभी वर्षा का उत्पादन नहीं करते हैं। क्यूम्यलोनिम्बस वह है जो भारी वर्षा लाता है। यह पृथ्वी की सतह तक पहुँचने वाले सूर्य के प्रकाश की मात्रा को भी प्रभावित करता है। बादल वाले दिन साफ दिनों की तुलना में ठंडे होते हैं क्योंकि बादल सूर्य के विकिरण को पृथ्वी की सतह तक पहुंचने से रोकते हैं।

Similar questions