Hindi, asked by jaidebdas97, 1 month ago

किन व्यक्तियों को सुख का स्वाद अधिक मिलता है?
(क) जो सुख का मूल्य पहले चुकाता है।
(ख) जो सुख का मूल्य पहले चुकाता है और उसका मजा बाद में लेता है।
(ग) जिसके पास धन और बल दोनों हैं।
(घ) जो पहले दु:ख झेलता है।​

Answers

Answered by pray1806
3

Answer:

(ख) is your right answer

Explanation:

I hope it will help you

thank you

Answered by Jasleen0599
2

ख) जो सुख का मूल्य पहले चुकाता है और उसका मजा बाद में लेता है।

जो सुख का मूल्य पहले चुकाता है और उसका मजा बाद में लेता है। व्यक्तियों को सुख का स्वाद अधिक मिलता है

  • व्यक्ति दूसरों के सुख-समृद्धि को अधिक देखता है और स्वयं का कम। जो व्यक्ति अपनी उपलब्धि से असंतुष्ट रहता है वह विदेशी उपलब्धि से ईर्ष्या या हस्तक्षेप करता रहता है। इससे कई जटिलताएं सामने आती हैं। वह हर तरह से सुखी और समृद्ध होते हुए भी दुखी और गरीब लगता है। इस कारण यह भी समस्याओं से घिरा हुआ है। खुश रहने का बहुत ही सरल सूत्र है संतुष्ट रहना।
  • दलाई लामा ने खुश रहने के लिए दूसरों के प्रति संवेदनशील होने की बात कही है। उनका कहना है कि हमारी खुशी का स्रोत हमारे भीतर है और यह स्रोत दूसरों के प्रति करुणा से विकसित होता है। दूसरों की उन्नति के लिए ईर्ष्या और ईर्ष्या मनुष्य की कमजोरी है। कई बार इस कमजोरी ने मनुष्य को आपसी द्वेष और द्वेष की आग में डाल दिया है, इससे अच्छे रिश्तों में दरारें आ जाती हैं और इस वजह से आदमी दुखी और परेशान हो जाता है।
  • वास्तव में सुख, शांति और सुख पाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। वह अपने भीतर है। जॉर्ज बर्नार्ड शॉ ने खुशी के रहस्य का खुलासा करते हुए लिखा है कि यह सोचने का समय है कि आप खुश हैं या नहीं, यही दुखी होने का रहस्य है। यह बिल्कुल असंभव है कि व्यक्ति की हर इच्छा पूरी हो। ऐसे में उनके दिमाग में लगातार चुभन बनी रहती है, जो उन्हें कभी चैन से सोने नहीं देती.

#SPJ2

Similar questions