English, asked by kumariindira805, 6 months ago

कंप्रीहेंशन पैसेज कैसे बनाया जाता है​

Answers

Answered by nandinimandrekar77
1

Answer:

comprehension is done by writing a comprehension.

Answered by priyanshukumar10
8

कभी-कभी दुर्भाग्यवश हम lengthy कॉम्प्रिहेंशन के चक्कर में फँस जाते हैं. वे इतने lengthy होते हैं कि यदि हम उसके हर लाइन को गंभीरतापूर्वक पढ़ने लगें तो अंग्रेजी सेक्शन के अन्य सवाल हमसे छूट जायेंगे या बाकी के बचे प्रश्नों को हमें हड़बड़ी में बनाना पड़ेगा जिससे गलतियाँ होने की संभावना बढ़ जाएगी.

कोचिंग में शिक्षकों के दो मत रहते हैं:–

कोई कहता है कि पहले सवाल पढ़ लो उसके बाद पूरे पैसेज (passage) को पढ़ो (read) तब अधिक समझ में आयेगा

कोई कहता है कि पैसेज जल्दी से पढ़ने (reading) का अभ्यास (practice) करो. कैट (CAT) या अन्य एम.बी.ए. (other MBA) की तैयारी वाले स्टूडेंट्स (aspirants) से कुछ सीखो जो एक नज़र में पैसेज पढ़ डालते हैं.

पर सच्चाई इन सब से परे है. सच्चाई यह कि इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन (English comprehension) को सोल्व करने का कोई shortcut नहीं है.

अब मेरी सुनिए:—

First Step

जब आपके सामने एक लम्बा-चौड़ा कॉम्प्रिहेंशन (comprehension) पड़ा हो तो सबसे पहले आप नज़र दौड़ा लें कि उस पैसेज में कितने paragraphs हैं. आपको हर paragraph के शुरू के 2-3 वाक्य और अंत के एक वाक्य को जरुर पढ़ लेना चाहिए. ऐसा करने में आपको अधिक से अधिक डेढ़ मिनट लगेगा. पर आपको डेढ़ मिनट के समय में सामने दिए गए पैसेज की थीम और कॉनक्लूजन (theme of passage and its conclusion) का पता लग जायेगा. पूरा पैराग्राफ पढ़ना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारना है.

Explanation:

Hope this helps you marked me as brain list

Similar questions