Hindi, asked by kashyapkavita627, 6 hours ago

कंप्यूटर के आने से सूचना और संचार के क्षेत्र में क्रांति आ गई सिद्ध कीजिए ​

Answers

Answered by amitgahming2006
27

Answer:

प्रौद्योगिकी के इस युग में कंप्यूटर से कंप्यूटर तक व्यापक संचार का साधन बन गया है। आज कंप्यूटर से संचार व्यवस्था विश्वस्तरीय हो गई है। कंप्यूटर के प्रयोग में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है जिसमें इसकी धारण क्षमता, गति तथा विश्वस्तता शामिल हैं तथा साथ ही इसके मूल्यों में भी भारी गिरावट आई है।04-Oct-2020

Answered by bhatiamona
0

कम्प्यूटर के आने से सूचना और संचार के क्षेत्र मे क्रांति आ गई है। सिद्ध कीजिए।

कंप्यूटर के आविष्कार के बाद इस क्षेत्र में प्रतिदिन नए आयाम स्थापित हो रहे है। संचार जगत में ‘ई-मेल’ की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है । कम्प्यूटर के आने से सूचना और संचार के क्षेत्र में बहुत प्रगति हो गई है |

आज के समय में ई-मेल के उपयोग या इससे होने वाले लाभ बहुआयामी है।  इसके माध्यम से दो या दो से अधिक व्यक्ति एक दूसरे से मीलों दूर रहकर भी आपस में बातचीत कर सकते है।  

संचार के क्षेत्र में ‘विडियो कांफ्रेंसिंग’ भी वैज्ञानिकों की एक अद्‌भुत देन है । इसके माध्यम से दो या दो से अधिक व्यक्ति एक दूसरे से मीलों दूर रहकर भी आपस में बातचीत कर सकते है।

सभी कार्यालयों, बैंकों, सार्वजनिक संस्थानों आदि में इसका उपयोग किया जा रहा है। रेल और हवाई यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग में यह प्रमुख भूमिका निभाता है । इसके बिना आजकल जीवन कंप्यूटर के बिना मुश्किल सा बन गया है।

Similar questions