Computer Science, asked by manmohansinghji1997, 3 months ago

कंप्यूटर में ऐप टू बटन का कामएक्सेल में 12 बटन का क्या काम है ​

Answers

Answered by bhartisomya973
0

Answer:

कम्प्यूटर की-बोर्ड में मौजूद F1 से F12 तक बटन या की को फंक्शन की कहते हैं. इन बटन को की-बोर्ड के जरिए कम्प्यूटर और उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को खास डायरेक्शन देने के लिए बनाया गया है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि इन बटनों को कुछ अलग तरह से प्रयोग कर कैसे खुद को और अपने काम को स्मार्ट बना सकते हैं.

F1

कम्प्यूटर को ऑन करते ही F1 प्रेस करेंगे तो कम्प्यूटर का सेटअप खुल जाएगा. इसमें कम्प्यूटर की सेटिंग्स को देख सकते हैं और जरूरी बदलाव भी कर सकते हैं. अगर इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर में काम कर रहे हैं और यह बटन प्रेस करते हैं तो ब्राउजर का हेल्प पेज खुल जाएगा. क्रॉम में भी इससे हेल्प पेज खुल जाएगा.

F2

विंडोज में किसी फाइल, फोल्डर पर क्लिक करने के बाद F2 प्रेस करने पर उसे तुरंत रीनेम किया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ctrl+F2 दबाने पर प्रिंट व्यू पेज खुलेगा, जो दिखाता है कि डॉक्यूमेंट प्रिंट होने पर कैसा दिखेगा.

F3

विंडोज में F3 से सर्च बॉक्स खुलता है. इसका यूज फाइल्स और फोल्डर सर्च करने में किया जाता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Shift+F3 प्रेस करने पर अंग्रेजी के टेक्स्ट को लोअर और अपर केस में बदला जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट डॉस या कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में F3 प्रेस करने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है.

F4

विंडोज एक्सप्लोरर (My computer, computer) में इसे प्रेस करने पर एड्रेस बार खुल जाती है. इंटरनेट एक्सप्लोरर में भी एड्रेस बार खुलती है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में F4 प्रेस करने पर वही काम रिपीट हो जाएगा जो आपने अभी किया था. जैसे अगर कोई शब्द टाइप किया है तो दोबारा टाइप हो जाएगा. टेबल बनाई है तो एक और टेबल बन जाएगी और अगर कोई टेक्स्ट बोल्ड किया है तो फिर से बोल्ड हो जाएगा. Alt+F4 प्रेस करने पर खुला हुआ सॉफ्टवेयर बंद हो जाएगा.

F5

यह रिफ्रेश बटन के तौर पर यूज की जाती है. विंडोज में अगर कोई फोल्डर कॉपी होने के बाद दिखाई नहीं दे रहा, तो इसे दबाने पर दिखने लगेगा. इंटरनेट ब्राउजर में वेब पेज को रिफ्रेश और रिलोड करने के लिए यह यूज होती है. पावर प्वाइंट में F5 प्रेस करने पर स्लाइड शो चालू हो जाता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में Shift+F5 प्रेस करने पर फाइंड और रिप्लेस फीचर खुल जाता है. फोटोशॉप के दौरान इसे दबाने पर कई तरह के ब्रश सामने आ जाते हैं. इनमें आप अपनी पसंद का ब्रश चुन सकते हैं.

फाइंड और रिप्लेस फीचर

इस फीचर के जरिए आपने यदि कुछ टाइप किया है या कोई टेक्स्ट पेस्ट किया है और उसमें कोई भी शब्द, वाक्य या चिन्ह पूरे टेक्स्ट में गलत हो गया है तो इस फीचर के जरिए एक बार में ही सारी गलती को सुधारा जा सकता है.

F6

इसे प्रेस करने पर विंडोज में खुले फोल्डरों की सामग्री दिखने लगती है. अगर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कई डॉक्युमेंट खुले हैं, तो उन्हें एक-एक करके देखने के लिए Ctrl+Shift+F6 का यूज कर सकते हैं.

F7

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कुछ टाइप करने के बाद अगर F7 प्रेस करेंगे तो उसकी स्पेलिंग चेक होना शुरू हो जाएगी. इंटरनेट एक्सप्लोरर में इसे प्रेस करने पर वेब पेज का टेक्स्ट सलेक्ट किया जा सकेगा.

F8

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Alt+F8 प्रेस करने से मैक्रो तैयार हो जाता है. इससे बार-बार किए जाने वाले कार्यों को करने के लिए डायरेक्शन रिकॉर्ड किए जा सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए F8 का यूज किया जाता है.

F9

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ईमेल सेंड व रिसीव करने के लिए इसका यूज करते हैं. क्वार्क एक्सप्रेस में इसे प्रेस करने से मेजरमेंट टूलबार खुल जाता है. कुछ लैपटॉप में इसे प्रेस कर स्क्रीन की ब्राइटनेस को कंट्रोल किया जा सकता है.

F10

किसी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इसे प्रेस करने से मेन्यू बार खुल जाता है. Shift+F10 साथ माउस के राइट क्लिक का काम करता है. Control+F10 का यूज माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विंडो को मिनिमाइज और मैक्समाइज करने के लिए किया जाता है.

F11

इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम जैसे ब्राउजर में फुल स्क्रीन करने के लिए इसका यूज कर सकते हैं.

F12

वर्ड में इसे प्रेस करने से Save As बॉक्स खुलता है. Shift+F12 से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट सेव हो जाता है. Ctrl+Shift+F12 से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खुला डॉक्यूमेंट सेव हो जाता है.

Similar questions