CBSE BOARD X, asked by sandeepsingh85614, 8 months ago

कंप्यूटर मॉनिटर में डिस्प्ले का आकार मापा जाता है

Answers

Answered by rohitkumawat1627
0

Answer:

हां डिस्प्ले का आकर पिक्सल्स में नापा जाता है

क्योंकि पिक्सल्स 1000 से लेकर 10000 तक भी हो सकते हैं क्योंकि डिस्प्ले में आसानी से नहीं देखे जा सकते हैं बिल्कुल दानेदार होते हैं इसलिए डिस्प्ले का आकार हमेशा पिक्सल्स में नापा जाता है

अगर क्वेश्चन का आंसर सही लगा तो मुझे Brainliste जरूर देना

Answered by dackpower
0

कंप्यूटर मॉनिटर

Explanation:

कंप्यूटर मॉनिटर को टीवी के समान मापा जाता है: इंच में स्क्रीन के सामने तिरछे। मॉनिटर का आकार 19 इंच से लेकर 34 इंच तक होता है। विशिष्ट उपयोगकर्ता के लिए अनुशंसित आकार 22-24 इंच के बीच है क्योंकि यह स्क्रीन के आकार और उस स्थान की मात्रा के बीच एक अच्छा समझौता करता है। कंप्यूटर मॉनीटर का आकार आमतौर पर मॉनीटर चुनते समय सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि आपको अपनी परिस्थिति के लिए सही मॉनीटर मिले।

स्क्रीन आकार और रिज़ॉल्यूशन के बीच अंतर को नोट करना महत्वपूर्ण है। एक ही रिज़ॉल्यूशन के दो मॉनिटर स्क्रीन पर समान मात्रा में फिट होंगे, चाहे उनका आकार कुछ भी हो। इसलिए 19 इंच का मॉनिटर 30 इंच के मॉनीटर के समान रिज़ॉल्यूशन वाली मूवी दिखाएगा। इसके विपरीत, अगर दो मॉनिटर हैं जो एक ही आकार के हैं, लेकिन एक में एक उच्च रिज़ॉल्यूशन है। बेहतर रिज़ॉल्यूशन वाला व्यक्ति कम रिज़ॉल्यूशन वाले मॉनिटर की तुलना में अधिक सामग्री और अधिक क्रिस्प चित्र प्रदर्शित कर सकता है।

Learn More

कंप्यूटर का महत्व

https://brainly.in/question/12313157

Similar questions