Computer Science, asked by Sambhawna2480, 11 months ago

कंप्यूटर से जुड़े "KB" का क्या अर्थ हैं ?
A.किलोबाइट
B.किट बिट
C.की ब्लॉक
D.कर्नल बूट

Answers

Answered by mukheer1977
0
\huge\bold{Answer:}

A. किलोबाइट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖
Hope it helps u
Answered by priyadarshinibhowal2
0

A. किलोबाइट

  • एक किलोबाइट (केबी या केबाइट) कंप्यूटर मेमोरी या डेटा स्टोरेज के लिए माप की एक इकाई है जिसका उपयोग गणित और कंप्यूटर विज्ञान पेशेवरों द्वारा आम जनता के साथ-साथ मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करते हुए कंप्यूटर डेटा की मात्रा के संदर्भ में किया जाता है। मूल रूप से, एक बाइट को 8 बिट्स का संग्रह माना जाता था, बिट्स की सबसे छोटी संख्या जो बाइनरी के भीतर एक संख्या, अक्षर या वर्ण को व्यक्त करने में सक्षम थी।
  • माप किलोबाइट, अन्य मीट्रिक मूल्यों के साथ, अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (IEC) द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों और अनुरूपता मूल्यांकन के लिए जिम्मेदार संगठन है। यह कंप्यूटर भंडारण के लिए माप सहित तकनीकी उद्योगों में मानक निर्धारित करता है।
  • कंप्यूटर जानकारी के लिए माप की एक इकाई के रूप में, एक किलोबाइट डेटा को बाइनरी रूप में संग्रहीत करता है, अधिकांश कंप्यूटरों द्वारा सूचना की व्याख्या और संश्लेषण करने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा। गणित में बाइनरी सिस्टम का उपयोग नियमित अंकों और वर्णों को एक ऐसी प्रणाली में अनुवाद करने के लिए किया जाता है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है और जिसे आसानी से इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है। यह अंकों के समूहों से बना है जो सभी या तो एक या शून्य हैं, और 8 के सेट के संयोजन में हैं। बिट्स के अनुक्रमों के अलग-अलग संयोजन कोड होते हैं जो विभिन्न अक्षरों और वर्णों से संबंधित होते हैं।

अतः विकल्प A सही है।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/35322021

#SPJ3

Similar questions