Hindi, asked by RanjanRahi, 4 months ago

कार्बन डटिंग का संक्षिप्त विवरण दें।​

Answers

Answered by at961492
0

Explanation:

पुरातत्व, जीव विज्ञान में जंतुओं एवं पौधों के प्राप्त अवशेषों के आधार पर जीवन काल, समय चक्र का निर्धारण करने में कार्बन काल निर्धारण विधि का प्रयोग किया जाता है।

विधि

इसमें कार्बन-12 एवं कार्बन-14 के मध्य अनुपात निकाला जाता है। कार्बन-14 कार्बन का रेडियोधर्मी आइसोटोप है, इसका अर्धआयुकाल 5730 वर्ष का है। कार्बन डेटिंग को रेडियोएक्टिव पदार्थो कीआयुसीमा निर्धारण करने में प्रयोग किया जाता है। कार्बनकाल विधि के माध्यम से तिथि निर्धारण होने पर इतिहास एवं वैज्ञानिक तथ्यों की जानकारी होने में सहायता मिलती है। यह विधि कई कारणों से विवादों में रही है वैज्ञानिकों के मुताबिक रेडियोकॉर्बन का जितनी तेजी से क्षय होता है, उससे 27 से 28 प्रतिशत ज्यादा इसका निर्माण होता है। जिससे संतुलन की अवस्था प्राप्त होना मुश्किल है। ऐसा माना जाता है कि प्राणियों की मृत्यु के बाद भी वे कार्बन का अवशोषण करते हैं और अस्थिर रेडियोएक्टिवतत्व का धीरे-धीरे क्षय होता है। पुरातात्विक सैंपल में मौजूद कॉर्बन-14 के आधार पर उसकी डेट की गणना करते हैं।

इतिहास

रेडियोकार्बन डेटिंग तकनीक का आविष्कार 1949 में शिकागो विश्वविद्यालय के विलियर्ड लिबी और उनके साथियों ने किया था। 1960 में उन्हें इस कार्य के लिए रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने कार्बन डेटिंग के माध्यम से पहली बार लकड़ी की आयु पता की थी।

I hope's it's helpful to u!!

Answered by Anonymous
3

Explanation:

कार्बन डेटिंग एक पूर्ण विधि है जिसे “एब्सोल्यूट डेटिंग” के नाम से भी जाना जाता है। नाम के बावजूद, यह कार्बनिक पदार्थ की एब्सोल्यूट डेट नहीं देता है – लेकिन अनुमानित आयु, आमतौर पर कुछ वर्षों की सीमा के भीतर दे देता है। दूसरी विधि “सापेक्ष डेटिंग या रिलेटिव डेटिंग” है जो सटीक आयु के बिना घटनाओं का क्रम देती है, आमतौर पर आर्टेफैक्ट टाइपोग्राफी या जीवाश्मों के विकास के अनुक्रम का अध्ययन।

Similar questions