Social Sciences, asked by sahuankita542, 3 months ago

क्रेडिट कार्ड से क्या आशय है?बचत खाता और स्थायी जमा खाता में क्या अंतर है ​

Answers

Answered by tiwaridfire2003
59

Answer:

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप रकम बैंक से उधार लेते हैं|.

क्रेडिट कार्ड फाइनेंशियल संस्थानों द्वारा जारी किया जाने वाला एक प्लास्टिक कार्ड है, जो आपको अपनी खरीद हेतु भुगतान करने के लिए प्री-अप्रूव्ड लिमिट से पैसे उधार लेने की सुविधा देता है. इसकी लिमिट, कार्ड जारी करने वाली कंपनी द्वारा आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर तय की जाती है|

बचत खाता और स्थायी जमा खाता में  अंतर -

सेविंग अकाउंट यानी बचत खाता में आपको सालाना ब्याज मिलता है. ... आपको बता दे कि यह खाता प्रकार लगभग हर आम आदमी के पास होता है क्योंकि इसमें मिलने वाली सभी सुविधाएँ और लाभ आम आदमी की जरुरत के हिसाब की ही होती है तो चलिए इसकी सुविधाओं और लाभ के बारे में जानते हैं |.

Post Office Time Deposit Account दरअसल Fix Deposit Account  (स्थायी जमा खाता) होता है। बैंकों में जब किसी खास अवधि तक के लिए एकमुश्त (एक साथ ) पैसा जमा किया जाता है तो उसे Fixed Deposit (FD) कहते हैं।​

Answered by SapnaSonwani
42

Answer:

क्रेडिट कार्ड - क्रेडिट कार्ड से हमें एक सुविधा प्राप्त होती हैं कि जरूरत पड़ने पर हम अपने बैंक खाते में जमा राशि से अधिक राशि का प्रयोग कर सकते हैं और उस राशि को ऊंची ब्याज के साथ बैंक खाते में निश्चित समय तक जमा करवाना होता है। जरूरत पड़ने पर आवश्यकता पुरी कर पाना अच्छी बात है पर क्रेडिट कार्ड से सेविंग कर पाना मुश्किल हो जाता हैं। जरूरत पड़ने पर हम ए. टी. एम. कार्ड द्वारा पैसे भी निकाल सकते हैं।

बचत खाता और स्थाई जमा खाता में निम्नलिखित अंतर है-

1.बचत खाता- बचत खाता में हम अपनी आय का कुछ हिस्सा जमा करते हैं, इसलिए इन खातों को बचत खाता कहते हैं।

2. स्थाई जमा खाता- स्थाई जमा खाता में एक मुश्त राशि जमा की जाती हैं जो स्थाई रूप से बैंक में रहती हैं जिसे जरूरत पड़ने पर निकाला जाता हैं। पूरी रकम भी निकाली जा सकता हैं।

Similar questions