Social Sciences, asked by sahuankita542, 2 months ago

क्रेडिट कार्ड से क्या आशय है?बचत खाता और स्थायी जमा खाता में क्या अंतर है ​

Answers

Answered by shishir303
7

O  क्रेडिट कार्ड से क्या आशय है? बचत खाता और स्थायी जमा खाता में क्या अंतर है।​

► क्रेडिट कार्ड से आशय एक तरह के डिजिटल या प्लास्टिक मनी से है, जिसका उपयोग हम किसी वस्तु या सेवा के भुगतान का करने के लिये करते हैं।  

क्रेडिट कार्ड एक अदृश्य धन (Invisible Cash) या डिजिटल नकदी (Digital Cash) की तरह काम करता है, जिसके माध्यम से हम कहीं पर भी किसी खरीद वस्तु की खरीदारी या किसी सेवा के उपयोग का भुगतान कर सकते हैं।  

क्रेडिट कार्ड हमारे लिए एक डिजिटल धन की तरह काम करता है, जिसमें क्रेडिट जारी करने वाली संस्था हमें एक तय लिमिट प्रदान करती है, उस लिमिट के आधार पर हम ऐसी किसी भी जगह पर भुगतान कर सकते हैं, जहाँ उस क्रेडिट द्वारा भुगतान की सुविधा हो।

सरल अर्थो में कहें तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली संस्था हमें तय सीमा के अनुसार एक निश्चित राशि उधार के रूप में प्रदान करती है। उस राशि की सीमा के अंदर हम किसी भी वस्तु या सेवा का भुगतान कर सकते हैं। बाद में उस राशि का भुगतान संस्था को करने पर हमारी लिमिट पुनः बढ़ा दी जाती है। इस तरह हम अपनी जेब में बिना धन रखे भी भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड हमें हमारी जेब में पैसे रखने के झंझट से मुक्त कराता है।  

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर इतना होता है कि डेबिट कार्ड के माध्यम से हम अपने बैंक खाते में जमा कुल धन के आधार पर भुगतान करते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड में हमें एक उधार धनराशि मिलती है, जिसके आधार पर हम भुगतान करते हैं।

बचत खाते से तात्पर्य उस खाते से होता है, इसमें कोई व्यक्ति अपनी बचत जमा कराने के लिए बैंक में खोलता है। बचत खाते में एक निश्चित ब्याज प्रदान किया जाता है। बचत खाते में से कभी भी रकम निकाली जा सकती है और कभी भी रकम जमा की जा सकती है। यह एक निरंतर चलने वाला खाता है, जिसमें लेनदेन निरंतर चलता रहता है।

स्थायी जमा खाते यानि सावधि जमा खाते से तात्पर्य उस खाते से है, जिसमें एक निश्चित रकम एक निश्चित अवधि के लिए जमा की जाती है। बैंक उस रकम पर बचत खाते से अधिक दर पर ब्याज प्रदान करती है। स्थायी जमा खाते में निश्चित अवधि से पहले जमा रकम निकाली नहीं जा सकती। यदि जमाकर्ता स्थायी जमा खाते यानि सावधि खाते से निश्चित अवधि से पहले अपनी रकम निकालता है, तो बैंकपूर्व निर्धारित दर पर ब्याज प्रदान नहीं करेगी।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

प्राप्ति एवं भुगतान खाते में कौन से व्यवहार लिखे जाते हैं ।

https://brainly.in/question/29919660

..........................................................................................................................................

खाते के दोनों पक्षों के नाम लिखिए।

https://brainly.in/question/12541444

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions