Hindi, asked by instasolver, 7 months ago

कोरोना महामारी से बचाव इस विषय पर दो मित्रों के बीच संवाद लिखिए 4mark in Hindi pls answer correctly​

Answers

Answered by jassisinghiq
0

Answer:

कोरोना महामारी से बचाव विषय पर दो मित्रों नवीन और रमेश के बीच संवाद।

Explanation:

नवीन: यार रमेश इस कोरोना महामारी से कैसे बचा जाए?

रमेश: नवीन हमें कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए और घर में रहना चाहिए और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

रमेश: हा सही कहा है मित्र हमें घर से बाहर जरूरी काम हो तब भी निकलना चाहिए उससे पहले भी हमें मास्क लगाना चाहिए सैनिटाइजर करना चाहिए। बाहर से लाए गई कोई भी सामग्री को भी सेनीटाइज करना चाहिए।

नवीन: हां रमेश और हमें बाहर निकलने से पहले एक सैनिटाइजर हमारे साथ भी रखना चाहिए, और हमे खाने-पीने का भी बहुत ख्याल रखना चाहिए हमें सब फ्रैश खाना खाना चाहिए, और हमें काले का भी सेवन करना चाहिए। और हमें सिट्रस फ्रूट का सेवन करना चाहिए जैसे, नींबू ,संतरा इनसे हमारी इम्युनिटी बढ़ती है और हमेशा शुद्ध और स्वास्थ्य भोजन करना चाहिए और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

रमेश: हा नवीन तुम्हारा कहना सही है इन सब से हमारे शरीर में विटामिन की मात्रा अधिक होती हैं, और अगर इन सब चीजों से विटामिन की मात्रा ना बड़े तो हम विटामिन के कैप्सूल भी ले सकते हैं।

नवीन: और अगर हमें इन सब के बावजूद भी बुखार आ जाए या जुखाम हो जाए तो हमें डॉक्टर की सलाह से दवा लेनी चाहिए और आयुर्वेदिक औषधियां का भी इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में कमजोरी ना आए और इम्यूनिटी कम ना हो प्लेटलेट कम ना हो।

रमेश: हा नवीन बच्चो की पढ़ाई पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है।

नवीन: इस महामारी की वजह से बच्चों के भविष्य भी खराब हुए हैं।

अतः सही उत्तर है: सोशयल डिस्टेंस का पालन करना चाहिए और मास्क लगाना चाहिए।

#SPJ2

Similar questions
Math, 7 months ago