Hindi, asked by Anonymous, 7 months ago

कोरोना वायरस जैसी बीमारी मै पहले ही सावधानी बरतना अच्छा होता है। निबंध लेखन।
you may take help from google it's my sister holiday homework question ​

Answers

Answered by Mrpikachu1
3

Answer:

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया भर में 90 से ज्यादा देश आ चुके हैं. कोरोना वायरस से करीब 1 लाख संक्रमित केस सामने आये हैं. कोरोना वायरस से अभी तक 3500 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन से बाहर कोरोना से 414 लोगों की मौत हुई है.

भारत में भी लोग कोरोना वायरस की वजह से दहशत में हैं. एहतियातन बहुत से लोग अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं. आपका मेडिकल इंश्योरेंस कोरोना वायरस का इलाज भी कवर करता है.

बावजूद इसके कोरोना से बचाव बहुत महत्वपूर्ण है.

कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और विशेषज्ञ इसके लिए अगले कुछ महीनों में दवाएं उपलब्ध कराने का दावा कर रहे हैं. लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए घर से लेकर, स्कूल-कॉलेज, ऑफिस के साथ साफ-सफाई रखने और सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं.

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

कोवाइड-19 / कोरोना वायरस में पहले बुख़ार होता है। इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

इन लक्षणों का हमेशा मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है। कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में बहुत ज़्यादा परेशानी, किडनी फ़ेल होना और यहां तक कि मौत भी हो सकती है। बुजुर्ग या जिन लोगों को पहले से अस्थमा, मधुमेह या हार्ट की बीमारी है उनके मामले में ख़तरा गंभीर हो सकता है। ज़ुकाम और फ्लू में के वायरसों में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं।

Explanation:

₱ⱡɇ₳₴ɇ ₥₳ɽ₭ ₳₴ ฿ɽ₳ł₦ⱡł₴₮

#₱ł₭₳₵ⱨʉ...✝

Similar questions