Hindi, asked by CSHUB2020, 8 months ago

कोरोना वायरस पर एक रिपोर्ट तैयार करें

Answers

Answered by debiprasaddas9824
7

हम आपको यहां पर कोरोना वायरस, इसके लक्षण और बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.

नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है. भारत समेत विश्व के कई देश इससे पीड़ित है. हम आपको यहां पर कोरोना वायरस, इसके लक्षण और बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.

नोवल कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस श्वास तंत्र से जुड़ा वायरस है, जिसे माइक्रोस्कोप के जरिए ही देखा जा सकता है.

कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में सामने आया था. यह संक्रमण जानवरों से मानव में आया और उसके बाद मानवों में तेजी से फैला.

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि किस जानवर से यह वायरस फैला है लेकिन आनुवांशिक अध्ययनों के आधार पर वैज्ञानिकों को संदेह है कि सांप और कस्तूरी बिलाव से इसका प्रसार हुआ.

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक कोरोान वायरस के लक्षण के ये हैंः-

इस वायरस के संपर्क में आने के दो से 14 दिनों बाद के लक्षण

बुखार

खांसी या गला सूखना

सांस लेने में तकलीफ

ये कोरोना वायरस के आपातकालीन लक्षण हैं.

सांस लेने में तकलीफ

सीने में लगातार दर्द या दबाव

होंठ या चेहरे का नीला पड़ना

भ्रम या चक्कर आना

अगर कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दें तो क्या करना चाहिए

अगर आपको लगता है कि आपमें इनमें से कोई लक्षण हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें या अपने नजदीकी अस्पताल जाएं. आमतौर पर कोरोना के लक्षण किसी भी तरह के फ्लू के समान ही हैं इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है. सिर्फ डॉक्टर ही कोरोना वायरस का टेस्ट कर सकते हैं.

राज्य सरकारों ने संक्रमण और इसके उपचार के संबंध में लोगों की मदद के लिए हर राज्य में हेल्पलाइन नंबरों की व्यवस्था की है.

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर

नोटः सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर 011-23978046

कोविड-19 क्या है?

कोविड-19 नए कोरोना वायरस से हुई बीमारी का नाम है. इसका मतलब है कोरोना वायरस डिजीज 2019

इस संक्रमण का नाम सार्स-सीओवी-2 है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस नाम को अंतिम रूप देने के लिए परिस्थितियों पर काफी ध्यान दिया है, जो आप नीचे पढ़ सकते है.

मान लीजिए सर्दी का दिन है और आप कमरे में हैं और कमरे में ऐसी कोई चीज है, जिससे आपको गर्मी मिलती है. अब अगर कमरे को गर्म करने वाले उस सामान में दो तरह की सेटिंग्स हैं. पहली कम समय में ही कमरे को पूरी तरह गर्म कर देना और दूसरा लंबे समय तक थोड़ा-थोड़ा करके कमरे को गर्म करते रहना. ऐसे में क्या क्या चुनोगे?

दूसरे नंबर की सेटिंग ज्यादा अच्छा विकल्प है और ठीक यही इस संक्रमण में हो रहा है. बेहतर यही होगा कि नया कोरोना वायरस इस तरह फैले अस्पताल में भर्ती हो रहे लोगों की संख्या लंबे समय में भी स्थिर बनी रहे, बजाए इसके कि छोटी अवधि में बड़ी संख्या में लोगो अस्पताल में भर्ती हो.

इस प्रेफरेंस को ही फ्लैटन द कर्व कहते हैं, जिसमें कर्व समय के अनुरूप अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या दर्शाते हैं.

अगर स्थानीय आबादी में संक्रमण का प्रसार नहीं रुकता तो ऐसे में अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या उपलब्ध क्षमता के अनुरूप बढ़ सकती है, जिससे अधिक लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी.

क्या मैं यात्रा कर सकता हूं?

कोशिश कीजिए की यात्रा न करें, खासकर विदेशी की यात्रा और इसमें से भी विशेष रूप से उन देशों की यात्रा न करें जो कि कोरोनावायरस से ज्यादा प्रभावित है. अगर आप यात्रा करने की सोच रहे हैं तो टिकट बुक करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वो बेहद जरूरी है.

क्या कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज है?

इसका कोई एक इलाज नहीं है, कि आप कोई टीका ले लें और कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो जाएंगे. इसलिए बचाव बहुत ज्यादा जरूरी है.

सीडीसी ने रिपोर्ट कर बताया

कोविड-19 और निमोनिया के साथ अस्पताल में भर्ती लगभग 20-30% मरीजों को सांस लेने में सहायता देने के लिए गहन देखभाल की आवश्यकता होती है…आईसीयू में भर्ती किए गए गंभीर रूप से बीमार मरीजों में से 11–64फीसदी को उच्च-प्रवाह ऑक्सीजन थेरेपी दी गई और 47-71% ने वेंटिलेटर के जरिए ऑक्सीजन दिया गया. कुछ अस्पताल में भर्ती मरीजों को एंडोट्रैचियल इंटुबैशन और मैकेनिकल वेंटिलेशन (4-42%) के साथ एडवांस ऑर्गन सपोर्ट की आवश्यकता होती है. एक छोटे ग्रुप को एक्स्ट्राकॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ECMO, 3–12%) के जरिए सहायता दी गई.

मैं खुद को और आस-पास को सुरक्षित रखने के लिए क्या कर सकता हूं?

Answered by ashishknp12
1

Jaldi kro answer tyaar

Similar questions