Hindi, asked by ksanadkumar5, 12 hours ago

'कार्टून कोना' किसी भी समाचार-पत्र को किस प्रकार प्रभावशाली बनाता है ?​

Answers

Answered by shishir303
3

¿ 'कार्टून कोना' किसी भी समाचार-पत्र को किस प्रकार प्रभावशाली बनाता है ?

✎... कार्टून कोना किसी भी समाचार पत्र को बेहद प्रभावशाली बनाता है, क्योंकि कार्टून के माध्यम से जो बात कह दी जाती हैं, वह बड़े-बड़े लेखों के माध्यम से नहीं कही जा पातीं।  

कार्टून के माध्यम से तत्कालीन व्यवस्था की कमियों पर व्यंग-कटाक्ष किया जाता है, अथवा कार्टून के माध्यम मनोरंजनात्मक बातों को कह कर पाठकों कुछ समय के लिये तनाव से मुक्ति पाने अवसर दिया जाता है। अपने कार्टून के माध्यम से सामाजिक समस्याओं की ओर सबका ध्यान आकर्षित कराता है। कार्टूनिस्ट वो बात कह देता है, जिसे बडे-बड़े लेखक नही कह पाते। बहुत से समाचार पत्र अपने कार्टूनों के लिये ही लोकप्रिय होते हैं। लोग ‘कार्टून कोना’ जरूर देखते हैं।  

उदाहरण के लिये आर के लक्ष्मण के कार्टून अपने समाचार पत्र का मुख्य बिंदु होते थे, और उस समाचार पत्र की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी करते थे। इसलिये कार्टून कोना किसी समाचार पत्र को प्रभावशाली बनाता है। कार्टून कोना के बिना समाचार पत्र मुँह के बिना शरीर की तरह है।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Answered by kamleshkumar1990shah
0

नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से….

संचार, समाचार लेखन, संपादन, विज्ञापन, टेलीविजन, रेडियो, फीचर व ब्रांड प्रबंधन

संचार

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल। संचार एक तकनीकी शब्द है जो अंग्रेजी के कम्यूनिकेशन का हिन्दी रूपांतरण है। इसका अर्थ होता है, किसी सूचना या जानकारी को दूसरों तक पहुंचाना। इसके माध्यम से मनुष्य के सामाजिक संबंध बनते और विकसित होते हैं। मानवीय समाज की समस्त प्रक्रिया संचार पर आधारित है। इसके बिना मानव नहीं रह सकता। प्रत्येक मनुष्य अपनी जाग्रतावस्था में संचार करता है अर्थात बोलने सुनने सोचने देखने पढ़ने लिखने या विचार विमर्श में अपना समय लगाता है। जब मनुष्य अपने हाव भाव संकेतों और वाणी के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान करता है तो वह संचार कहलाता है।

पत्रकारिता से संबंधित निम्न लेख भी सम्बंधित लाइनों पर क्लिक करके पढ़ें :

पत्रकारिता : संकल्पना, प्रकृति और कार्यक्षेत्र, महिला पत्रकार, पत्रकारिता की उत्पत्ति का संक्षिप्त इतिहास, प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार, वृद्धि और विकास

विश्व व भारत में पत्रकारिताका इतिहास

उत्तराखण्ड की पत्रकारिता का इतिहास

विश्व व भारत में रेडियो-टेलीविज़न का इतिहास तथा कार्यप्रणाली

फोटोग्राफी का इतिहास एवं संबंधित आलेख व समाचार

कुमाऊं के ब्लॉग व न्यूज पोर्टलों का इतिहास

संचार, समाचार लेखन, संपादन, विज्ञापन, फीचर व ब्रांड प्रबंध

संचार के द्विपद, बहुपद, अधिनायकवादी, उदारवादी, सामाजिक उत्तरदायित्व युक्त, कम्युनिस्ट व एजेंडा सेटिंग सिद्धांत

न्यू मीडिया (इंटरनेट, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग आदि) : इतिहास और वर्तमान

हैं।

Similar questions