Hindi, asked by aaruyadav2601, 5 hours ago

कार्य के प्रति लगन एवं धैर्य की आवश्यकता पर लघु कहानियां लिखिए please answer sand me​

Answers

Answered by harwindersingh603
6

Answer:

please wait for

Explanation:

some time

Answered by Anonymous
2

Answer:

एक समय की बात है जंगल में एक सियार भूख से परेशान घूम रहा था।

एक वृक्ष के नीचे पहुंचा ही था कि उसे मीठे – मीठे पके हुए फल की खुशबू आने लगी। सियार ने भूख को खत्म करने का उपाय सोचा। अनेकों प्रयत्न करके भी उस फल को तोड़ने का प्रयत्न करता रहा किंतु उसके सारे प्रयास विफल रहे।

सियार ने योजना बनाई और सभी सियार को बुलाकर लाया।

बस क्या था देखते ही देखते सियार का पूरा झुंड पेड़ के नीचे उपस्थित हो गया। सभी सियारों ने अपनी – अपनी बुद्धि का प्रयोग किया किसी ने उछलकर उस फल तक पहुंचने की कोशिश की , किसी ने पेड़ पर चढ़ने का प्रयत्न किया। ऐसे – ऐसे करके सभी सियार अपनी बुद्धि लगाकर थक चुके थे। तभी पीछे बैठे वृद्ध सियार ने एक युक्ति सुझाया। वह युक्ति इस प्रकार थी , जो सबसे बलिष्ठ , बलशाली सियार हो वह नीचे खड़ा हो जाए और उसके ऊपर उससे कमजोर और उसके ऊपर उससे कमजोर।

इस प्रकार खड़े होकर हम सब उस फल तक पहुंच सकते हैं।

वृद्ध सियार का यह सुझाव सभी को पसंद आया , बस क्या था इस योजना को कार्यान्वित किया गया।

योजना के अनुसार एक बलवान सियार नीचे पृष्ठभूमि पर खड़ा हो गया।

उसके ऊपर दूसरा सियार , उसके ऊपर तीसरा , सियार ऐसे करते-करते लगभग आठ – दस सियार खड़े हो गए।

किंतु इस क्रम में समय अधिक लग रहा था।

सबसे नीचे खड़ा सियार मन ही मन शंका करने लगा कि मैं , कहीं नीचे खड़ा सबका बजन उठा रहा हूं और जो सबसे ऊपर सियार हे वह कहीं फल ना खा जाए। इस शंका में पड़े – पड़े वह कुछ समय बाद सिर घुमा कर ऊपर देखना चाहता है कि , आखिर हो क्या रहा है , इसके कारण उस सियार का संतुलन बिगड़ जाता है , और सभी एक दूसरे पर गिर पड़ते हैं।

सभी सियार को चोट आती है।

किसी सियार का पूछ मुड़ गया , किसी के पैर में चोट आई , किसी के मुंह पर चोट आई , किसी के पसलियां टूट गई , किसी की हड्डियां मुड़ गई , अनेकों प्रकार के चोटों का सामना सभी सियारों ने किया

Similar questions