क्रियाकलाप आधारित अधिगम के दो गुण लिखें
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सक्रिय अध्ययन
हम इंसानों में अंतर्निहित जिज्ञासा होती है और यह बच्चों के लिए विशेष रूप से सच है। एबीएल बच्चों में यह जिज्ञासा जगाता है, जो बदले में उन्हें सक्रिय बनाता है न कि निष्क्रिय शिक्षार्थी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह उन्हें अपने अनुभव और समझ से सीखने में सक्षम बनाता है।
2. विश्लेषणात्मक सोच विकसित करता है रचनात्मकता को बढ़ावा
एबीएल बच्चों को जिज्ञासु और स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उन्हें विश्लेषणात्मक रूप से सोचने में मदद करता है। एबीएल के माध्यम से सीखने पर बच्चे अधिक चौकस हो जाते हैं। यह उन्हें रचनात्मक समाधान के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह बदले में उन्हें खुद को व्यक्त करने और समस्याओं को हल करने के लिए नई चीजों और समाधानों को आजमाने में मदद करता है।
3. अवधारणाओं का अवधारण
इंफॉर्मेशन प्रोसेसिंग थ्योरी बताती है कि जब हम व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से कुछ सीखते हैं, तो हम जो कुछ भी पढ़ते हैं या सुनते हैं, उसकी तुलना में हम उस ज्ञान को लंबे समय तक बनाए रखते हैं। इस प्रक्रिया से बच्चे जो कुछ भी सीखते हैं उसे आसानी से समझने में मदद मिलती है।
जैसा कि पुरानी कहावत है, किसी को मछली खाने के लिए दे दो और आप उनकी मदद कर सकते हैं कि एक दिन भी भूखा न रहे; लेकिन उन्हें सिखाओ कि मछली कैसे पकड़ी जाती है और वे अपने जीवन के लिए कभी भूखे नहीं रहेंगे। हमारी दृष्टि एक कौशल-आधारित शिक्षा पद्धति विकसित करना है, जो स्व-शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगी।
Explanation:
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आंदोलन आधारित शिक्षा को एक ऐसी व्यवस्था के रूप में वर्णित किया जाता है जहां अलग-अलग श्रोताओं के सदस्यों के रूप में बैठने के बजाय छात्र विकास के अवसर में प्रभावी रूप से भाग लेते हैं।
- होमरूम में विभिन्न अभ्यासों का उपयोग करने से, निर्णायक तर्क क्षमता और छात्रों की नवीन क्षमताओं में भी सुधार होता है।
- सुनियोजित गतिविधियों के गुण
- गतिशील भागीदारी। जितने अधिक विद्यार्थी अपने स्वयं के सीखने के साथ प्रभावी रूप से आकर्षित होते हैं, उतना ही वे सीखते हैं।
- गलतफहमियों के खिलाफ जा रहे हैं। अभूतपूर्व विचार और जानकारी काफी हद तक मौजूदा विचारों से विकसित हुई हैं।
- असंख्य अभ्यावेदन।
- चक्र।
- प्रौद्योगिकी का उपयुक्त उपयोग।