कार्यालयी पत्र कौन से होते हैं?
Answers
Answer:
कार्यालयी पत्र या सरकारी पत्र
कार्यालय का आशय, किसी सरकारी, अर्द्धसरकारी, गैर सरकारी, स्वायत्तशासी, वह स्थान विशेष है जहाँ से प्रशासन का संचालन होता है। इसीलिए इस प्रकार के पत्रों को शासकीय या प्रशासकीय पत्र भी कहते हैं।
Step-by-step explanation:
plzzzz mark me as brainleist and follow me
कार्यालयी पत्र कौन से होते हैं?
कार्यालय पत्र वे पत्र होते हैं, जो विभिन्न कार्यालयों के बीच पत्र व्यवहार के रूप में प्रयोग किए जाते हैं। कार्यालय पत्र विभिन्न संस्थानों व्यवस्थाओं के कार्यालयों आदि के बीच व्यवसाय संबंधी अथवा व्यापार संबंधी अथवा संस्थान की गतिविधियों संबंधी पत्र व्यवहार के लिए प्रयोग किए जाते हैं।
कार्यालयी पत्र सामान्यतः उच्च अधिकारी द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों अथवा अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा उच्च अधिकारी को लिखे जाते हैं, अथवा यह पत्र किसी एक संस्थान के उच्च अधिकारी या कर्मचारी द्वारा किसी अन्य संस्थान के उच्च अधिकारी या कर्मचारी को दिखा जाते हैं।
कार्यालयी पत्र कई भागों में विभाजित होता है, इसके मुख्य तत्व इस प्रकार है :
- शीर्ष
- दिनांक
- प्रेषिति का नाम व पता
- विषय और संदर्भ
- संबोधन
- पत्र का मुख्य भाग
- पत्र का अंत
- हस्ताक्षर
- समापन संबोधन
- प्रतिलिपि एवं संलग्नक
कार्यालय पत्र के प्रकार अनेक भेद होते हैं, जो कि इस प्रकार होते हैं :
- कार्यालय आदेश
- परिपत्र
- अधिसूचना
- अनुस्मारक पत्र
- ज्ञापन
- प्रेस विज्ञप्ति
- निविदा सूचना
#SPJ3