Political Science, asked by arghya776, 9 months ago

कारगिल युद्ध में चीन का रवैया कैसा था?

Answers

Answered by subhashnidevi4878
0

कारगिल युद्ध के वक्त चीनी सेना ने पाकिस्तानी सेना की काफी मदद की

Explanation:

ब्रिगेडियर सुरेंद्र सिंह ने बताया,

कि कारगिल युद्ध के वक्त चीनी सेना ने पाकिस्तानी सेना की काफी मदद की और कारगिल में K 2 गन पॉइंट की पोजिशन पर बड़ी आर्टिलरी गन्स लगाई और भारतीय सेना पर हमला भी किया.

  • उन्होंने बताया कि पाक अधिकृत कश्मीर में जब कारगिल में तैनात पाक सेना के लिए गोला-बारूद भिजवाया जाता था तो पाकिस्तानी घोड़ों से पाक अधिकृत कश्मीर के एक खास पॉइंट पर ये तमाम गोला-बारूद पाकिस्तान की सेना अपने कब्जे में ले लेती थी. इस गोला-बारूद को कारगिल तक पहुंचाने के लिए पाकिस्तानी सैनिक किसी की मदद नहीं लेते थे और ये वहां पर आर्टिलरी गन्स लगाकर बैठी चीनी सेना के पास पहुंचाया जाता था.
  • पाकिस्तान की तरफ से जिस MM 198 और हॉर्बिटजर गनों का इस्तेमाल किया गया वो हथियार सिर्फ चीन की सेना ही इस्तेमाल करती है. ब्रिगेडियर सुरेंद्र सिंह ने और भी कई अहम खुलासे किए हैं.
  • उन्होंने बताया कि द्रास के ऊपर 5353 पोस्ट पर भारत ने शहीदों का मेमोरियल बना रखा है, लेकिन कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान ने इस 5353 पोस्ट पर कब्जा कर लिया था और अभी भी ये पोस्ट पाकिस्तानी सेना के पास ही है लेकिन भारतीय सेना ने लगातार इस बात को छुपा कर रखा है. कारगिल युद्ध से पहले ये भारतीय कब्जे वाला क्षेत्र था.
Similar questions