Science, asked by hemashankareagl9381, 10 months ago

कारण बताइए-(क) विद्युत उपकरण से संबद्ध आग पर नियंत्रण पाने हेतु जल का उपयोग नहीं किया जाता।(ख) एलपीजी लकड़ी से अच्छा घरेलू ईंधन है।(ग) कागज़ स्वयं सरलता से आग पकड़ लेता है जबकि ऐलुमिनियम पाइप के चारों ओर लपेटा गया कागज़् का टुकड़ा आग नहीं पकड़ता।

Answers

Answered by nikitasingh79
11

Answer with Explanation:

(क) विद्युत उपकरण से संबद्ध आग पर नियंत्रण पाने हेतु जल का उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि पानी बिजली का अच्छा संवाहक है। इस प्रकार यह बिजली के झटकों का कारण बन सकता है।

 

(ख) एलपीजी लकड़ी से अच्छा घरेलू ईंधन है क्योंकि यह लकड़ी की तुलना में स्वच्छ ईंधन है। यह न तो धुआं पैदा करता है और न ही जलने के बाद कोई अवशेष छोड़ता है। इसका उच्च कैलोरी मान है। जबकि लकड़ी जलने पर बहुत अधिक धुआं पैदा करती है और जलने पर राख को पीछे छोड़ देती है। लकड़ी का कैलोरी मान कम होता है।

 

(ग) कागज़ स्वयं सरलता से आग पकड़ लेता है जबकि ऐलुमिनियम पाइप के चारों ओर लपेटा गया कागज़् का टुकड़ा आग नहीं पकड़ता  क्योंकि कागज गैस को दी गई ऊष्मा को एल्यूमीनियम पाइप में स्थानांतरित हो जाती है और कागज का ज्वलन तापमान प्राप्त नहीं होता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य  मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-(क) लकड़ी और कोयला जलने से वायु का ______________ होता है।(ख) घरों में काम आने वाला एक द्रव ईंधन ______________है ।(ग) जलना प्रारम्भ होने से पहले ईंधन को उसके तक गर्म करना आवश्यक है।(घ) तेल द्वारा उत्पन आग को ____________द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता।

https://brainly.in/question/11511109

समझाइए कि मोटर वाहनों में सीएनजी के उपयोग से हमारे शहरों का प्रदूषण किस प्रकार कम हुआ है।

https://brainly.in/question/11511322

Answered by ismailkhan02
4

Answer:

please mark as branlest and follow me

Attachments:
Similar questions