Hindi, asked by singhsohanpal67, 5 hours ago

किसी ऐसी घटना का वर्णन *लगभग 100 शब्दों में* कीजिए जिसमें अपनी आलोचना सुनने के पश्चात आपने स्वयं को(अपने व्यवहार को) बदला हो।​

Answers

Answered by sarvisvgagan
3

Answer:

this will help u

pl mark me as brainlist

Attachments:
Answered by roopa2000
0

Answer:

मेरे जीवन पर कुछ प्रभाव डालने वाली घटनाओं को याद करते हुए, मुझे वह याद आता है जिसने वास्तव में वास्तविकता के बारे में मेरी धारणा को बहुत बदल दिया। मेरे साथ ऐसा नहीं हो रहा था, लेकिन मैं इसमें एक तरह से शामिल था, इसे बाहर से देखा, और अंततः इसने मुझे बहुत प्रभावित किया।

Explanation:

कुछ साल पहले मेरा एक दोस्त हुआ करता था। दुर्भाग्य से, वह दूसरे राज्य में चली गई है और हम आजकल एक-दूसरे को अक्सर नहीं देखते हैं। क्रिस्टीन, - मैं उसे इस तरह से वर्तमान कथा में बुलाता हूं, - हमेशा एक बहुत अच्छा इंसान रहा है। वह हमेशा उत्तरदायी, ईमानदार, स्मार्ट और प्रतिभाशाली रही है; वह हमेशा समझ, ले जाने और सहायक रही है। वह उसी उम्र की कई अन्य लड़कियों से अलग हुआ करती थी। उसके कुछ दोस्त हुआ करते थे, कभी भी नए को खोजने के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं होते थे। एक कंपनी में होने और अकेले होने पर क्रिस्टीन पूरी तरह से ठीक महसूस करती थी। ऐसा इसलिए नहीं था क्योंकि वह बंद थी या मिलनसार नहीं थी; यह इसलिए अधिक था क्योंकि उसका वास्तव में एक अच्छा परिवार था और वह अपने रिश्तेदारों के साथ समय बिताना पसंद करती थी।

हम वास्तव में उस समय बहुत करीब थे, इसलिए मैं उनके घर पर बहुत समय बिताता था, उनके माता-पिता, उनकी बहन और उनके दादा-दादी के साथ नियमित रूप से संवाद करता था। मुझे कबूल करने की ज़रूरत है: मुझे उसके इतने महान परिवार होने से बहुत जलन हो रही थी। वे सब बस अद्भुत थे। ऐसा नहीं है कि मेरा अपना एक अच्छा परिवार नहीं है, बस इतना है कि वे बिल्कुल अद्भुत थे। वे सभी सबसे अच्छे दोस्त के रूप में करीब थे, उम्र और लिंग के अंतर को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया था। मैं क्रिस्टीन को अच्छी तरह से समझ गया था जब शनिवार की रात वह किसी पार्टी में जाने के बजाय अपने परिवार के साथ रहना पसंद करती थी। मैंने हमेशा उनके और उनके परिवार के साथ समय बिताने के लिए उनके निमंत्रण को स्वीकार कर लिया था जब मुझे एक मिला था, और वास्तव में हमेशा एक अच्छा समय था। उनके रिश्ते आश्चर्यजनक रूप से स्वाभाविक और आसान थे। मुझे एक बार भी उनके बीच कोई गंभीर झगड़ा याद नहीं है। आपसी विश्वास और समझ की अपनी छोटी सी दुनिया में वे सभी समान थे। क्रिस्टीन के परिवार का दौरा करते समय मैंने जो मूर्ति देखी, वह सिद्ध परिवारों के अस्तित्व के प्रमाण के रूप में कार्य करती थी, जहाँ विश्वासघात, विश्वासघात और आपसी निंदा असंभव थी।

और फिर एक दिन सब कुछ बदल गया। मुझे याद है कि क्रिस्टीन को उसके चेहरे पर आंसू और अस्वाभाविक रूप से पीलापन देखना शुरू हो गया था। जाहिर तौर पर वह उदास थी। मुझे उसके घर नहीं जाने का निमंत्रण मिल रहा था। मैं परेशान करने वाले प्रश्न पूछकर या चिड़चिड़ेपन से पूछताछ करके उस पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालना चाहता था, इसलिए मैंने तब तक इंतजार किया जब तक कि उसे किसी से बात करने की आवश्यकता न हो। एक बार, एक पार्टी में, देर रात जब सब सो चुके थे, हम बैठे और बातें कर रहे थे, और उसने मुझे सब कुछ बताया। यह पता चला कि उसे कभी-कभी अपने पिता के सेल फोन पर संदिग्ध संदेश मिलते थे। उसे ऐसा लग रहा था कि वह किसी महिला के साथ अंतरंग संवाद कर रहा है। क्रिस्टीन ने अपनी माँ को कुछ भी नहीं बताया, खुद को समझाने की कोशिश की कि वह यह सब गलत कर सकती है। आखिरकार यह पता चला कि उसने नहीं किया था।

वे संदेश उस एक महिला के थे, जिसके साथ क्रिस्टीन के पिता ने दो साल तक यौन संबंध बनाए थे, जब तक कि मेरे दोस्त ने उन्हें खोज नहीं लिया। क्रिस्टीन की खोज के एक हफ्ते बाद ही घोटाला सामने आया। यह पता चला कि क्रिस्टीन की मां लंबे समय से अपने पति पर उसके प्रति बेवफा होने का संदेह कर रही थी। एक हफ्ते से अधिक समय में एक सिद्ध परिवार विश्वासघात की हानिकारक शक्ति का अनुभव करने वाले में बदल गया।

कहने की जरूरत नहीं है कि मैंने जो सुना उससे मैं स्तब्ध रह गया। मैं सोच भी नहीं सकता था कि आदर्श के इतने करीब परिवार में ऐसा हो रहा है। मुझे एहसास हुआ कि इस तरह की स्थिति से गुजरते हुए मेरा दोस्त कैसे पूरी तरह से दुखी था। यहां तक ​​कि मैं भी, जो किसी भी तरह से परिवार का सदस्य नहीं था, बल्कि दुखी था। मैं यह जानकर दुखी था कि कोई आदर्श परिवार नहीं थे। मैंने निष्कर्ष निकाला कि अगर परिवार में भी ऐसा बुरा समय आया हो, तो उस तरह की समस्याओं के साथ एक अच्छा परिवार बनाने का कोई मौका नहीं था। स्वाभाविक रूप से, क्रिस्टीन पर संकट का जो प्रभाव पड़ा, उसकी तुलना मुझ पर किए गए प्रभाव से नहीं की जा सकती। हालांकि जीवन के बारे में मेरे विचारों, विशेष रूप से पारिवारिक संबंधों पर इसका आश्चर्यजनक रूप से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।

learn more about it

https://brainly.in/question/3881178

https://brainly.in/question/26758024

Similar questions