Hindi, asked by nithya5897, 2 months ago

किसी ऐतिहासिक स्थल की यात्रा par anuched easy and short ​

Answers

Answered by deveshkumar9563
2

Answer:

ऐतिहासिक स्थल की सैर Essay on Visiting a Historical Place in Hindi किसी ऐतिहासिक स्थान की यात्रा पर निबंध आगरा का ताजमहल विश्व की सबसे सुन्दर इमारत है . यह विश्व के सात आश्चर्यों में से एक है . यह सम्राट शाहजहाँ ने अपने प्रिय मुमताज महल की स्मृति में बनवाया था .

Explanation:

भारत एक प्राचीन देश है । प्राचीनता के साथ इसका गौरवशाली इतिहास है । भारत के इतिहास की अनेक हैरतअंगेज घटनाएँ हैं, जिनका वर्णन भारत के ऐतिहासिक स्थल आज भी कर रहे हैं । भारत में ऐतिहासिक स्थलों की कमी नहीं है । इन दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए हमारे देश के ही नहीं, बल्कि विदेशी पर्यटक भी प्रतिवर्ष आते हैं ।

इन ऐतिहासिक स्थलों की गाथाएँ सुनकर देश-विदेश के पर्यटक आज भी रोमांच का अनुभव करते हैं । भारत के लगभग सभी ऐतिहासिक स्थल वीरता, देशभक्ति, मानवता, प्रेम एवं त्याग आदि की कहानी कहते हैं । इनमें ज्यादातर स्थल दर्शनीय हैं ।

भारत के अनेक ऐतिहासिक स्थलों से मैं प्रभावित हुआ हूँ । परन्तु ताजमहल की सुंदरता मुझे बारम्बार अपनी ओर आकर्षित करती है । वास्तुशिल्प के दृष्टिकोण से ताजमहल इतिहास का एक सुंदर नमूना है । इसे इतिहास का एक अजूबा भी कहा जाता है ।

विश्व के सात आश्चर्यो में इसकी गणना की जाती है । भारी तादाद में देश-विदेश के पर्यटक प्रतिवर्ष इसे देखने आते हैं । ताजमहल से मुगल बादशाह शाहजहाँ की प्रेम-गाथा जुड़ी हुई है । शाहजहाँ ने इसका निर्माण अपनी बेगम मुमताज महल की याद में करवाया था ।

हजारों कारीगरों ने वर्षो तक इसके निर्माण में अपने हुनर का सहयोग दिया था । वास्तव में ताजमहल के निर्माण में वर्षो तक किया गया परिश्रम आज भी इसे देखकर स्पष्ट झलकता है । उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित ताजमहल को देखकर वर्तमान में इसके निर्माण की कल्पना भी सहज नहीं लगती ।

सफेद संगमरमर से निर्मित गुम्बद-आकार के ताजमहल के चारों कोनों पर चार गोल स्तम्भ स्थित हैं, जो इसके सौंदर्य में वृद्धि करते हैं । ताजमहल की सुंदरता सभी को बरबस अपनी ओर आकर्षित करती है और शाहजहाँ के प्रेम की याद दिलाती है ।

वास्तव में मुगल बादशाह शाहजहाँ अपनी बेगम मुमताज महल से बहुत प्रेम करते थे । उन्हें इमारतें बनवाने का भी शौक था । मुमताज महल की याद में उन्होंने ताजमहल का निर्माण इसी उद्देश्य से करवाया था, ताकि युगों-युगों तक मुमताज महल के प्रति उनका प्रेम जीवित रह सके ।

उनकी यह इच्छा अवश्य पूर्ण हुई है । आज भी ताजमहल को मुमताज महल के प्रति समत शाहजहाँ के प्रेम की निशानी के रूप में जाना जाता है । देश-विदेश के प्रेमी-युगल इस प्रेम-निशानी को देखकर प्रसन्न होते हैं ।

ज्यादातर प्रेमी ताजमहल को प्रेम के प्रतीक के रूप में देखते हैं । वास्तव में दो प्रेमी यहाँ चिर निद्रा में लीन हैं । ताजमहल के मध्य शाहजहाँ और मुमताज महल की कब्र संथि बनी हुई हैं । ताजमहल का बाहरी भाग भी दर्शनीय है । परिसर में सुंदर फुलवारी एवं जल के फबारे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं । ताजमहल के बाहरी द्वार के निकट से इसके चारों स्तम्भों सहित इसकी पूर्ण आकृति को निहारना अत्यन्त लुभावना प्रतीत होता है ।

चाँदनी रात में तो इसके सौंदर्य में चार चाँद लग जाते हैं । यही कारण है कि विदेशी पर्यटकों के अतिरिक्त विदेशी राजनेता भी ताजमहल के आकर्षण से बच नहीं पाते । प्रत्येक ऐतिहासिक स्थल का अपना महत्त्व है । ताजमहल का महत्त्व इसके वास्तु शिल्प और सौंदर्य में है, जिसने इसे अनुपम बनाया है ।

इसके अतिरिक्त शाहजहाँ के प्रेम ने इस सुंदर इमारत में जान फूंकने का सफल प्रयास किया है । ताजमहल का सफेद संगमरमर प्रेमियों को प्रेम के खर सुनाता प्रतीत होता है । ताजमहल के दर्शन करके प्रेमी स्वत: ही प्रेम-गीत गाने लगते हैं ।

भारत के ऐतिहासिक स्थलों में ताजमहल का विशेष स्थान है । पर्यटकों के लिए दर्शनीय स्थल के रूप में यह अग्रणी है । वास्तव में अनुपम ताजमहल को बार-बार देखने को मन करता है । इसी कारण यह मेरा प्रिय ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल है । मुझे जब भी अवसर मिलता है, मैं आगरा पहुँचकर ताजमहल की सुंदरता से आनन्द का अनुभव करता हूँ ।

THANKS

Attachments:
Answered by Missmickey36
1

Answer:

ऐतिहासिक स्थल की यात्रा:- दिल्ली स्वतंत्र भारत की राजधानी है। इसके प्रतेक भाग में इतिहास के सभी युगों की गाथाएं सिमटी हुई है। इसमें कहि महाभारत के विरो की स्मृति सोई हुई है। तो कही दिल्ली के नरेश पृथ्वीराज चौहान के सत्रह युधो की वीरता की गाथा। कहीं पर मुगल सम्राट शाहजहाँ की वास्तुकला बिखरी पड़ी है। तो कहीं अंग्रेजों द्वारा निर्मित ऊँची-ऊँची भव्य इमारते सिर ऊँचा किये खड़ी हैं। इनके अतिरिक्त आधुनिक दर्शनीय स्थलों ने तो इसकी सुंदरता को और भी चार चाँद लगा दिए है। इन सब दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए देश-विदेश से अनेक लोग आते रहते है।

इस ऐतिहासिक नगरी दिल्ली को देखने व समझने के लिए कम-से-कम एक सप्ताह का समय तो चाहिए। यह दिल्ली दो भागों में विभाजित हैं। दिल्ली व नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली के प्रमुख दर्शनीय स्थल है। लाल किला, रेलवे का बड़ा जंक्शन, जामा मस्जिद, गुरुद्वारा सीस गंज, चांदनी चौक का भव्य बाजार, पुराना किला आदि। इनमें लाल किला पत्थर से बना हुआ विशाल किला है जिसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने बनवाया था। यह बहुत बड़ी जगह में फैला हुआ है। जामा मस्जिद मुसलमानो का पूजा-स्थल है। जहाँ मुसलमान लोग नमाज़ अदा करते है। लाल किला से थोड़ी दूर फव्वारे के ठीक सामने गुरुद्वारा सीसगंज है। जहां गुरु तेन बहादुर ने अपनी बलि दी थी। यह सीखो का पवित्र स्थान है। लाल किले के ठीक सामने चाँदनी चौक का भव्य बाजार है, जो व्यापार का केंद्र भी है। इन सबके पास एक बड़ा रेल्वे स्टेशन है। जहां हमेशा चहल-पहल रहती है।

Similar questions