Social Sciences, asked by Pawanruhela9730, 9 months ago

किस बात के संबंध में उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय दोनों को प्रारंभिक क्षेत्राधिकार प्राप्त हैं?

Answers

Answered by bhatiamona
3

Answer:

भारत के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय दोनों को भारत के नागरिकों के मौलिक अधिकार के संबंध में विशेषाधिकार प्राप्त है।

भारत के संविधान द्वारा भारत के नागरिकों को दिए गए मौलिक अधिकारों को लागू करने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के साथ-साथ उच्च न्यायालय को भी विशेष अधिकार प्रदान किया गया है। यदि भारत के किसी नागरिक के मौलिक अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित कोई विवाद उत्पन्न होता है तो चाहे वे किसी राज्य के उच्च न्यायालय में हो या ना हो तो भी वह सीधे सर्वोच्च न्यायालय में उपस्थित किया जा सकता है। इसी तरह निचली स्तर के न्यायालय में मामला न होने पर भी सीधे उच्च न्यायालय में उपस्थित किया जा सकता है और दोनों तरह के न्यायालय आवश्यकता पड़ने पर इस संबंध में सीधे सुनवाई कर सकते हैं।

Answered by Aʙʜɪɪ69
0

Explanation:

किसी भी संघीय व्यवस्था में केन्द्र और राज्यों के बीच अथवा विभिन्न राज्यों में परस्पर कानूनी विवादों का उठना स्वाभाविक है इन विवादों को हल करने की जिम्मेदारी भारतीय संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत सर्वोच्च न्यायालय की है इसे ही मूल क्षेत्राधिकार या प्रारम्भिक क्षेत्राधिकार कहते हैं क्योंकि इन मामलों को केवल सर्वोच्च ...

Similar questions