Hindi, asked by dhimanboy920, 5 months ago

किसी भिक्षुक को देखकर आपके मन में क्या विचार आते है? उन्हें अपने शब्दों में लिखित​

Answers

Answered by NandiniMehra
3

किसी beggar को देखकर हमारे मन में ऐसे विचार आते हैं कि वह कैसे रोज अपने खाने का जुगाड़ करते हैं कहां रहते हैं यह सब सवाल हमारे मन में आते हैं तथा हमें उनके लिए बुरा भी लगता है

Answered by stefangonzalez246
1

मैं कई स्थितियों में आया जहां लोगों ने मुझसे संपर्क किया और उन्होंने मेरा ध्यान खींचा। मैंने सभी उम्र के भिखारियों को देखा और मैंने कई स्थितियों पर ध्यान दिया कि कैसे ये लोग फायदा उठाते हैं और अपने भीतर निष्कर्ष निकाला कि उन्हें कोई पैसा नहीं देना चाहिए। वे हमें उनके प्रति सहानुभूति का अनुभव कराते हैं और मेरा विश्वास करते हैं कि यह भिखारियों में एक अंतर्निहित कला है। कभी-कभी वे कम होने पर भी राशि लेने से मना कर देते हैं।

  • एक दिन एक बहुत बूढ़ा व्यक्ति मेरे पास आया और उसने यह कहते हुए कुछ पैसे मांगे कि उसने 3 दिन से कुछ नहीं खाया है। अगर कोई आपको यह बताता है तो आपको जरूर कुछ देने का मन करता है। मैंने उसे 5 रुपये यह सोचकर दिए कि कम से कम उसके पास वड़ा पाव हो सकता है। लेकिन उस पैसे को लेने के बाद वह किसी कैंटीन या बेकरी में नहीं गया, वह कुछ और लोगों के पास गया और पास की एक पान की दुकान पर जाकर सिगरेट पी और धूम्रपान करने लगा।
  • एक और घटना का मुझे सामना करना पड़ा। लगभग 10 साल का एक लड़का आया और जब मैं ट्रैफिक में फंस गया तो उसने पैसे मांगे और कहा कि जब तक वह अपनी फीस नहीं देगा, उसे स्कूल में नहीं जाने दिया जाएगा। लेकिन उसे देखकर मुझे नहीं लगा कि वह झूठ बोल रहा है, क्योंकि वह भिखारी जैसा नहीं लग रहा था। मैंने उसे 10/- रुपये दिए और वह चला गया। कुछ दिनों बाद मैं उसी रास्ते से गुजर रहा था और ठीक उसी जगह मैंने उसे देखा। वह फिर आया और वही कारण बताते हुए पैसे मांगे। वह मुझे पहचान नहीं सका लेकिन मैं उसका चेहरा नहीं भूल सका। मैंने उससे पूछा कि वह किस स्कूल में पढ़ता है और उससे कहा कि मैं खुद आकर तुम्हारी फीस दूंगा। वह कुछ नहीं बता सका और वहां से भाग गया।

#SPJ2

Similar questions