History, asked by jangraamana6, 8 months ago

किसी एक घटना या दृश्य पर स्वरचित कविता, संस्मरण, लेख लिखिए? for class 9​

Answers

Answered by annanicole2019
1

Answer:

Explanation:

दिवाली की शाम को, मेरी माँ ने मुझे जितनी मिठाइयाँ खाने को दीं, मुझे खाने को दिया। उसे संदेह था कि वह जलेबी खरीदती है, भले ही उसे शिकायत थी कि वे उतनी ही अच्छी हैं जितनी कि वह भारत में आती थी। ये बहुत ठंडे थे, बहुत चिपचिपे थे। लेकिन दिवाली, रोशनी और बुराई पर विजय प्राप्त करने का हिंदू त्यौहार है, खाने के लिए एक दिन था, इसलिए उसने एक धार्मिक दावत के रूप में एक बड़ी शाकाहारी दावत और मीठी पूरियों को धातु की कटोरी में ढेर कर दिया। रात के खाने के बाद, वह और मैं उसके मंदिर के सामने बैठेंगे और उन्होंने लक्ष्मी के बारे में हिंदी में कुछ कहा। मिट्टी के दीए में, उसने एक कपास की गेंद और घी से एक मोमबत्ती ली, उसके हाथों से धुआं खींचा, और इसे मेरे चेहरे के चारों ओर लपेटा, मथाई मेरे होंठों पर उखड़ गई।

भोजन किसी भी भारतीय छुट्टी का एक बड़ा हिस्सा है, लेकिन मेरे माता-पिता के घर में, हार्दिक घर का बना भारतीय भोजन हर दिन एक स्थिरता था। रात के समय, हमारे पास बासमती चावल, बच्चे बैंगन के टीले, मसालों में फंसे हुए बीज होते हैं, जो मेरे चेहरे पर उभरे हुए होते हैं जैसे कि बेज्वेल्ड इयररिंग्स, कोलार्ड ग्रीन्स और शलजम (सकल, जब तक मैं बड़ा नहीं होता)। सबसे अच्छी वे रातें थीं, जहां उसने कश्मीरी रोगन जोश बनाया, एक मेमने की डिश जिसे वह एक प्रेशर कुकर में एक साथ मारता था, जो बारहमासी टूट गया था, सीटी शनिवार की दोपहर में हर पांच मिनट में एक लकड़ी के चम्मच से चिल्लाती थी।

माँ ने खाना बनाया, माँ ने आपकी थाली में खाना बनाया और खरोंच से चटनी बनाई। जब आप अपने चावल के अंतिम भाग को एक कांटा के साथ जोड़ते हैं, तो वह सहज रूप से जानता है और आपके साथ बगल में "अधिक?" (आमतौर पर, वह बिना उत्तर की प्रतीक्षा के आपकी प्लेट पर इसे डंप कर देता है।) मेरे भाई और मेरे पिताजी और मैं सभी खराब हो गए थे, लेकिन मैं सबसे छोटा था, जिसका मतलब है कि मैं सबसे खराब था।

मैं 17 साल का था, लेकिन मुझे अपनी माँ के कश्मीरी भोजन के लिए तरसने में कुछ साल लग गए। रेस्टॉरेंट इंडियन फूड बहुत ज्यादा ऑयली है, बहुत ज्यादा क्रीम और मेरी माँ के पहचाने जाने वाले कुकिंग क्विकर में से कुछ के साथ। मुझे उन चीजों की याद आती है जो शायद ही मायने रखती हैं, जैसे कि उसके आलू ने हमेशा अर्धचंद्र-आकार को कैसे समाप्त किया, या जिस तरह से उसके पराठे हमेशा त्रिकोणीय और पक गए थे।

इसके बजाय, जैसे-जैसे मैं बड़ी होती गई हूँ मैं अपनी माँ के व्यंजनों को स्वयं सीखने की कोशिश कर रही हूँ। उसे उसकी मां से मिला, जो भारत में एक दशक से अधिक समय पहले मर गया था, और जो पनीर के सबसे नाजुक छोटे पैट बनाता था। (हमने इसे tsamen कहा, एक शब्द जो मैंने सीखा है वह केवल उत्तर भारत के हमारे छोटे से कोने में उपयोग किया जाता है।) मेरी माँ 40 साल से खाना बना रही है, शायद अब, लेकिन, दुर्भाग्य से, पाँच वर्षों में मैं खाना बना रही हूँ, मैं मुझे पता है कि मैं रसोई में कोई वृत्ति नहीं है। यदि एक बार में एक से अधिक बर्नर चालू है, तो मैं घबराता हूं, और यदि कोई ठोस नुस्खा नहीं है, तो मैं इसे नहीं कर सकता। मैं इतने बर्तनों के बॉटम से जल गया हूं कि मेरे पुराने रूममेट ने मुझ पर किसी भी अनाज को पकाने की कोशिश में रोक लगा दी।

यह पिछले रविवार को मेरे परिवार से दूर एक और दिवाली थी, उस बेवजह के नुकसान को छाँटकर, जब आपको लगता है कि छुट्टी हो रही है और आपके साथ इसे मनाने के लिए कोई नहीं है - वास्तव में आपके चचेरे भाई जो दूर ट्रेक नहीं हैं, कोई भाई-बहन नहीं हैं, कोई आंटी नहीं है आप कॉल करना चाहते हैं। मैंने फैसला किया कि मैं इसे स्वयं नहीं करूंगा, और अपने दो पसंदीदा (श्वेत) लोगों को आमंत्रित किया, जो उन्हें जहर नहीं देने की उम्मीद कर रहे थे। दिवाली हमारे परिवार की सबसे रोमांचक छुट्टी नहीं है, लेकिन इसका जश्न मनाना महत्वपूर्ण है, उसी तरह मैं शिवरात्रि पर मांस से बचने की कोशिश करता हूं (जब मेरी माँ मुझे याद दिलाने के लिए बुलाती है), या उसी कारण मैं अपने भाई को राखी पर एक लाल धागा भी भेजता हूं हालाँकि हम अन्यथा कभी बात नहीं करते।

Similar questions