History, asked by pawankumar989949, 3 months ago

किसे फौजी शहर कहा गया​

Answers

Answered by singermanju627
0

Answer:

मूझे हिंदूस्तान जाना है

Answered by crkavya123
0

Answer:

फौजी शहर - बसरा, फुस्तात और फूफा इन तीनो को कहा गया है।

Explanation:

फौजी शहर:

तीन सैन्य शहर बसरा, फुस्तात और फूफा थे। अरब में इस्लाम के उदय और प्रसार के दौरान इन तीन सैन्य शहरों को बसरा, फुस्तात और फूफा के नाम से जाना जाता था। किसी भी प्रकार के संघर्ष के लिए तैयार रहने के लिए, लोग रेगिस्तान की सीमा से लगे शहरों के शिविरों में रहते थे। वे खलीफा द्वारा शासित थे और अपने प्राकृतिक वातावरण के करीब रह रहे थे। इसके अलावा, उन्हें लूट, योद्धाओं और शासक वर्ग का एक हिस्सा मिला।

एक सैन्य, जिसे सामूहिक रूप से सशस्त्र बलों के रूप में भी जाना जाता है, एक भारी सशस्त्र, उच्च संगठित बल है जो मुख्य रूप से युद्ध के लिए अभिप्रेत है। यह आम तौर पर एक संप्रभु राज्य द्वारा अधिकृत और रखरखाव किया जाता है, इसके सदस्यों को उनकी विशिष्ट सैन्य वर्दी द्वारा पहचाना जा सकता है। इसमें एक या एक से अधिक सैन्य शाखाएँ शामिल हो सकती हैं जैसे कि सेना, नौसेना, वायु सेना, अंतरिक्ष बल, मरीन या तट रक्षक। सेना का मुख्य कार्य आमतौर पर बाहरी सशस्त्र खतरों के खिलाफ राज्य और उसके हितों की रक्षा के रूप में परिभाषित किया जाता है।

व्यापक उपयोग में, सशस्त्र बलों और सेना को अक्सर समानार्थी के रूप में माना जाता है, हालांकि तकनीकी उपयोग में कभी-कभी एक भेद किया जाता है जिसमें किसी देश के सशस्त्र बलों में सैन्य और अन्य अर्धसैनिक बलों दोनों शामिल हो सकते हैं। अनियमित सैन्य बलों के विभिन्न रूप हैं, जो किसी मान्यता प्राप्त राज्य से संबंधित नहीं हैं; हालांकि वे नियमित सैन्य बलों के साथ कई विशेषताओं को साझा करते हैं, उन्हें कम बार केवल सैन्य के रूप में संदर्भित किया जाता है।

अधिक जानकारी प्राप्त करें

https://brainly.in/question/30665096

https://brainly.in/question/7585164

https://brainly.in/question/12919794

#SPJ3

Similar questions