Hindi, asked by Nandhuchenkal6946, 11 months ago

किसी सफल व्यक्ति की जीवनी से उसके विद्यार्थी की उनकी दिनचर्या के बारे में खड़े हैं से व्यवस्थित को शैली पर एक लेख लिखे

Answers

Answered by harry1595
80
हर सफल व्यक्ति के सफलता के पीछे उसकी दिनचर्या का बहुत बड़ा हाथ होता है, इसलिए सफलता को पाने के लिए है हमारी दिनचर्या का सही होना बेहद आवश्यक है। दिन भर की भागदौड़ और कामकाज के बाद यह चीज भी बहुत मायने रखती है कि हम शाम कैसे बिताते हैं। आइए आज आपको बताते हैं सफल व्यक्ति जब शाम को अपने घर आते हैं तो किन-किन बातों का ध्यान रखते हैं।

1. कुछ नया सीखने के लिए पढ़ना – अक्सर सफल व्यक्ति शाम को कुछ ना कुछ पढ़ने के लिए समय निकालते हैं जिससे उनको कुछ ना कुछ नया सीखने को मिले।

2. परिवार को समय देना – परिवार हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, हर सफल व्यक्ति शाम को थोड़ा समय अपने परिवार के साथ जरूर बिताता है।

3. खुद को समय देना – कामकाज और परिवार को समय देना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है अपने आप को समय देना। इसलिए सफल व्यक्ति शाम को थोड़ा समय अपने लिए भी निकालते हैं जिसमें वह वह शोरगुल से दूर शांत वातावरण में अपने आपके बारे में सोचते हैं और विचार करते हैं कि आज उन्होंने क्या किया और आगे उन्हें और बेहतर बनने के लिए क्या करना है।

4. आपने दिनभर के कामकाज का मूल्यांकन – हर सफल व्यक्ति शाम को अपने कामकाज का मूल्यांकन जरूर करते हैं जिसमें वो यह पता लगाते हैं कि आज उन्होंने क्या किया उसमें क्या गलतियां हुई और उन्हें आगे कैसे सुधारा जाए।

5. व्यायाम करना – दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक और मानसिक तनाव दूर करने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है और हर सफल व्यक्ति शाम को थोड़ा समय अपने व्यायाम या योगा के लिए जरूर निकलता है जिससे उनका शरीर तंदुरुस्त रह सके।

6. अगले दिन के लिए प्लानिंग करते हैं – हर सफल व्यक्ति किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में पूरी प्लानिंग करते हैं। अगले दिन क्या काम करना है उसे किस तरीके से पूरा करना है, अगले दिन उन्हें ऑफिस जाने के लिए किस-किस सामान की जरुरत पड़ेगी उन्हें पहले से तैयार रखते हैं जिससे उन्हें अगले दिन कोई परेशानी ना हो।

7. सबका शुक्रिया अदा करना – किसी भी काम की सफलता के लिए कोई एक व्यक्ति जिम्मेदार नहीं होता इससे जुड़े सभी लोग उसके भागीदार होते हैं और सफल व्यक्ति सभी का आभार व्यक्त करते हैं। इसका एक फायदा यह भी है की आभार व्यक्त करने से लोगों को प्रोत्साहन मिलता है और साथ ही अपने अंदर भी एक सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। इन सबके अलावा सफल व्यक्ति भगवान का शुक्रिया अदा करना कभी नहीं भूलते।

Answered by Ruhimirza
4

Explanation:

thanks Harry to give a brilliant answer

Similar questions