Environmental Sciences, asked by vijaykumarnagmani, 1 month ago

किसी शिक्षक से बातचीत के दौरान आपको पता चला कि वे अपनी कक्षा की प्रक्रियाओं को बदलना नहीं चाहते, क्योंकि उन्हें नई प्रक्रिया काफ़ी बोझल लगती है ? आप क्या करेंगे ? कोई 3 बिंदु लिखें​

Answers

Answered by manna29
0

Explanation:

भाषा – जीवन से जुड़ी

हम सभी भाषा को शब्दों, वाक्यों और ध्वनियों के व्यवस्थित रूप में पहचान इतने आदि हो गये हैं कि अपने आस- पास बिखरी भाषाओँ के विविध रूपों को पहचनाने और सराहने की ओर जरा – सा भी ध्यान नहीं दे पाते। क्या स्कूल की घंटी या चाट वाले का तवा हमें पुकारता नहीं हैं? किसी अजनबी की आहट से हमारी गली का कुत्ता भौंक कर हमें आगाह नहीं करता? फिर किसी परिचित को देखकर हमारे चेहरे की मुस्कान बहुत कुछ कह कर नहीं जाती? अँधेरे में सोते हुए पांच साल के बच्चे का अपने पास लेते संबंधी को छूकर महसूस करना क्या सुनने की कोशिश नहीं?

इन सब उदाहरणों के जरिए हम केवल भाषा के विविध रूपों की ओर इशारा करना चाहते हैं। भाषा अपनी बात कहने और दूसरों की बात समझने के माध्यमों (के समूह) का नाम है और यह जरूरी नहीं की भाषा शाब्दिक ही हो या उसमें ध्वनियाँ ही हों। सभी प्राणियों में अपनी आवश्यकतानुसार एक दुसरे से संप्रेषण करने की जन्मजात योग्यता होती है। मानव उन सबसे इसलिए अलग है, क्योंकि वह भाषा का इस्तेमाल केवल संप्रेषण के लिए ही नहीं बल्कि तर्क, कल्पना, विचार और सृजन के लिए भी करता है।

Similar questions