Hindi, asked by raj44938, 3 months ago

किसी शारीरिक अक्षमता वाले व्यक्ति के बारे में लिखें जिसने सफलता की ऊँचाइयाँ छू ली हैं।​

Answers

Answered by Anonymous
3

1. सुधा चंद्रन: क्‍लासिकल डांसर सुधा आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है. महज 16 साल की उम्र में एक हादसे में उन्‍हें अपने पैर गंवाने पड़े थे. इसके बाद कृत्रिम पैरों पर उन्‍होंने वो मुकाम हासिल किया जहां पहुंचना हर किसी का सपना होता है.

2..रवींद्र जैन: संगीत की दुनिया का जाना-माना नाम हैं रवीेंद्र जैन. जन्‍मांध होने के बावजूद उन्‍होंने कभी अपनी इस कमजोरी को रास्‍ते की रुकावट नहीं बनने दिया. उन्‍होंने कई सुपरहिट गानों को संगीत देने के साथ ही अपनी आवाज भी दी

3..शेखर नाइक: जन्‍मांध शेखर नाइक असल जिंदगी के नायक हैं. शेखर इंडियन ब्‍लाइंड क्रिकेट टीम के कप्‍तान हैं. उनकी गिनती सफल कप्‍तानों में होती है.

4.. साई प्रसाद विश्‍वनाथन: साई शारीरिक रूप से अक्षम देश के पहले स्‍काईडाइवर हैं. उन्‍होंने 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्‍काईडाइविंग की है और उन‍का ये कारनामा लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है.

5..अरुणिमा सिन्‍हा: भारत की अरुणिमा सिन्हा दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर विजय प्राप्त करने वाली दुनिया की पहली विकलांग महिला हैं. 2011 में पर्स छीनने की कोशिश कर रहे बदमाशों ने विरोध करने पर अरुणिमा को चलती ट्रेन से नीचे फेंक दिया था. इस वजह से उन्‍हें अपने पैर गंवाने पड़ गए थे. इस घटना के 2 साल बाद उन्‍होंने एवरेस्‍ट फतेह किया था.

hope it helps you.......★

Similar questions