Hindi, asked by umeshseema, 7 months ago

किसी दैनिक समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए जिसमें भारी वर्षा के कारण इलाके में पानी भर जाने से होने वाली कठिनाइयों का वर्णन हो​

Answers

Answered by dikshadevyani1201
50

Answer:

संपादक को पत्र 

 

नोट – यह पत्र सुनीता , कक्षा 11 , दिल्ली से  “हिंदी विभाग” के लिए लिखा है। यह पत्र केवल एक व्यक्ति के शब्दों में लिखा गया है अतः परीक्षा में अपने शब्दों में लिखे।यह ( संपादक को पत्र ) को सांकेतिक समझे।

 

प्रश्न  – आपके क्षेत्र में जलभराव से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए किसी समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए

 

सेवा में

संपादक महोदय

हिंदुस्तान टाइम्स

नई दिल्ली – 11001

 

विषय :-  जलभराव से उत्पन्न समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट करने हेतु पत्र।

 

महोदय

सविनय निवेदन यह है कि , मैं पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र में रहती हूं। यहां कई दिनों से नालियों का पानी गलियों में बह रहा है।  थोड़ी सी बरसात से भी गली व आसपास के क्षेत्र में पानी बह रहा है। जिसके कारण तालाब बनने की स्थिति उत्पन्न हो गई है , लोगों का चलना फिरना भी दूभर हो गया है। इस समस्या के लिए स्थानीय पार्षद से संपर्क किया गया किंतु वह केवल खोखला आश्वासन देते हैं। इस समस्या के निदान के लिए लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों के पास भी शिकायत की किंतु वह भी इस समस्या की और गंभीर रूप से ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस समस्या के कारण  स्थानीय जनता प्रभावित हो रही है।

जलभराव के कारण डेंगू , मलेरिया जैसे बीमारियों ने पांव पसारना आरंभ कर दिया है। इस बीमारी के प्रभाव में यहां के स्थानीय जनता आ गए हैं। स्थानीय अस्पताल में निरंतर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

अतः आपके माध्यम से मैं यह चाहती  हूं कि आप अपने पत्र में इस समस्या को उजागर करते हुए संबंधित अधिकारियों तक इस समस्या को पहुंचाकर स्थानीय लोगों को सुविधा मुहैया करने में मदद करें ।

 

धन्यवाद

प्रार्थी

सुनीता

पता पूर्वी दिल्ली कृष्णा नगर

दिल्ली 110097

Answered by billu256232
8

परीक्षा भवन

क-शहर

दिनांक:26/01/21

संपादक

पंजाब केसरी

क- शहर

विषय: सड़कों की दयनीय दशा के बारे में।

महोदय

मैं आपके अखबार को प्रतिदिन पढ़ती हूं। मेरे मोहल्ले की सड़क कई जगह से टूटी फूटी हुई है। नालियों का पानी सड़क पर भर जाता है। जिससे दुर्गंध आती है। बरसात के मौसम में तो और भी दयनीय स्थिति हो जाती है। आने जाने वालों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। महामारी फैलने का भी डर बना रहता है आपसे प्रार्थना है कि आप हमारी इस समस्या को अपने प्रसिद्ध अखबार में उचित स्थान देकर प्रकाशित करें वह संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाएं।

धन्यवाद

भवदीय

गीता

Similar questions