Social Sciences, asked by suresh0022222, 6 months ago

किसी देश के विकास का सवौरतम मापक क्या है?​

Answers

Answered by missmanisha2005
0

Answer:

please follow me

and mark as brainliest answer please please eeeeeee

Explanation:

आर्थिक विकास का मापन: पंज तरीके | Read this article in Hindi to learn about the five important ways used for measuring economic development. The ways are:- 1. विकास के सूचक के रूप में राष्ट्रीय आय (National Income as an Index of Development) 2. प्रति व्यक्ति वास्तविक आय (Per Capital Real Income) 3. तुलनात्मक धारणा (Comparative Concept) and a Few Others.

आर्थिक विकास दीर्घकाल में परिवर्तन की प्रक्रिया है, यद्यपि आर्थिक विकास को मापने के अनेक मानदण्ड अथवा सिद्धांत हैं, फिर भी, उनमें से कोई भी मानदण्ड आर्थिक विकास का सन्तोषजनक और सार्वभौम स्वीकार योग्य सूचक नहीं है ।

आर. जी लिप्से का मानना है कि देश के विकास की मात्रा को मापने के अनेक सम्भव उपाय हैं, जैसे प्रति व्यक्ति आय, अप्रयुक्त साधनों की प्रतिशतता, प्रति व्यक्ति पूंजी, प्रति व्यक्ति बचत और सामाजिक पूंजी की राशि ।

Answered by SoulFulKamal
1

Answer:

अर्थशास्त्रियों के एक वर्ग का मानना है कि राष्ट्रीय आय की वृद्धि को आर्थिक विकास का सबसे उचित सूचक मानना चाहिये । ये अर्थशास्त्री हैं- साइमन कुजनैटस, मायर तथा बाल्डविन । प्रो. कुजनैटस ने इस विधि को आर्थिक विकास के माप का आधार स्वीकार किया है ।

Explanation:

please Yar make me brainliest and like my 10 answers please

Similar questions