Math, asked by suyashsamman, 3 months ago

किसी धनराशि पर ब्याज 1 पैसा प्रति रुपया प्रति माह हो , तो बार्षिक ब्याज दर का प्रतिशत क्या होगा ?​

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

ब्याज एक ऐसा शुल्क है जो उधार ली गयी संपत्ति (ऋण) के लिए किया जाता है। यह उधार लिए गए पैसे के लिए अदा की गयी कीमत है,[1] या, जमा धन से अर्जित किया गया पैसा है।[2] जिन संपत्तियों को ब्याज के साथ उधार दिया जाता है उनमें शामिल हैं धन, शेयर, किराए पर खरीद द्वारा उपभोक्ता वस्तुएं, प्रमुख संपत्तियां जैसे विमान और कभी-कभी वित्त पट्टा व्यवस्था पर दिया गया पूरा कारखाना. ब्याज की गणना परिसंपत्तियों के मूल्य पर ठीक उसी प्रकार की जाती है जैसे पैसे पर.

ब्याज को "पैसे के किराए" के रूप में भी देखा जा सकता है। जब धन को बैंक में जमा किया जाता है, तो जमाकर्ता को आमतौर पर जमा की गई राशि के एक प्रतिशत के हिसाब से ब्याज का भुगतान किया जाता है; जब पैसा उधार लिया जाता है, तो आमतौर पर ऋणदाता को बकाया राशि के एक प्रतिशत के हिसाब से ब्याज का भुगतान किया जाता है। मूल धन का प्रतिशत जो एक शुल्क के रूप में एक निश्चित अवधि में (आमतौर पर एक महीना या वर्ष) अदा किया जाता है, उसे ब्याज दर कहते हैं।

ब्याज, ऋणदाता के लिए एक मुआवजा होता है जो उसे, क) मूल धन के जोखिम के लिए दिया जाता है जिसे ऋण जोखिम कहा जाता है; और ख) अन्य उपयोगी निवेश को छोड़ देने के लिए दिया जाता है जिसे उधार दी गयी संपत्ति द्वारा किया जा सकता था। यह छोड़े गए निवेश अवसर लागत के नाम से जाने जाते हैं। ऋणदाता के स्वयं प्रत्यक्ष रूप से इस संपत्ति का उपयोग करने के बजाए, उसे ऋण लेने वाले को दे दिया जाता है। वह उधारकर्ता तब उस संपत्ति को अर्जित करने के लिए आवश्यक प्रयास से आगे निकलकर उसकी उपयोगिता का आनंद लेता है, जबकि ऋणदाता उस विशेषाधिकार के लिए उधारकर्ता द्वारा भुगतान किए गए शुल्क के लाभ का आनंद लेता है। अर्थशास्त्र में, ब्याज को ऋण का मूल्य मान

Similar questions