Biology, asked by manjitaverma624, 6 months ago

कोशिका का कंकाल तंत्र किसे कहते हैं

Answers

Answered by ks6450276
0

Explanation:

यूकेरायोटिक कोशिकापंजर''' - ऐक्टिन तंतु (लाल), सूक्ष्म-नालिका या माइक्रोट्यूबूल्स (हरा), नाभिक (नीला) प्रोटीनयुक्त जालिकावत तन्तु जो कोशिकाद्रव्य में मिलता है कोशिका कंकाल (Cytoskeleton / कोशिकापंजर) कहते हैं! इसका कार्य कोशिका को यांत्रिक सहायता, गति, आकार को बनाए रखना है! .

Answered by roopa2000
0

Answer:

अस्थि मैट्रिक्स बनाने वाली कोशिकाओं को ऑस्टियोब्लास्ट के रूप में जाना जाता है और हड्डी की परिपक्व कोशिकाओं को ऑस्टियोसाइट्स कहा जाता है। एक विशेष प्रकार की कोशिकाएँ होती हैं जो अस्थि मैट्रिक्स को हटाने में मदद करती हैं और अस्थि रीमॉडेलिंग के दौरान पाई जाती हैं जिन्हें ऑस्टियोक्लास्ट के रूप में जाना जाता है।

Explanation:

मानव कंकाल मानव शरीर का आंतरिक ढांचा है। यह जन्म के समय लगभग 270 हड्डियों से बना होता है - कुछ हड्डियों के आपस में जुड़ जाने के बाद वयस्कता तक यह संख्या घटकर लगभग 206 हो जाती है। कंकाल में अस्थि द्रव्यमान शरीर के कुल वजन का लगभग 14% (औसत व्यक्ति के लिए लगभग 10-11 किग्रा) बनाता है और 21 वर्ष की आयु के आसपास अधिकतम घनत्व तक पहुँच जाता है। [उद्धरण वांछित] मानव कंकाल को अक्षीय कंकाल में विभाजित किया जा सकता है। और परिशिष्ट कंकाल। अक्षीय कंकाल का निर्माण कशेरुक स्तंभ, पसली पिंजरे, खोपड़ी और अन्य संबंधित हड्डियों द्वारा किया जाता है। एपेंडीक्यूलर कंकाल, जो अक्षीय कंकाल से जुड़ा होता है, कंधे की कमर, पेल्विक गर्डल और ऊपरी और निचले अंगों की हड्डियों से बनता है।

मानव कंकाल छह प्रमुख कार्य करता है: समर्थन, आंदोलन, सुरक्षा, रक्त कोशिकाओं का उत्पादन, खनिजों का भंडारण, और अंतःस्रावी विनियमन।

मानव कंकाल कई अन्य प्राइमेट प्रजातियों की तरह यौन रूप से मंद नहीं है, लेकिन खोपड़ी, दांतों, लंबी हड्डियों और श्रोणि के आकारिकी में लिंगों के बीच सूक्ष्म अंतर मौजूद हैं। सामान्य तौर पर, महिला कंकाल तत्व किसी दी गई आबादी के भीतर संबंधित पुरुष तत्वों की तुलना में छोटे और कम मजबूत होते हैं। [उद्धरण वांछित] मानव मादा श्रोणि भी बच्चे के जन्म की सुविधा के लिए पुरुषों से अलग होती है। अधिकांश प्राइमेट्स के विपरीत, मानव पुरुषों में शिश्न की हड्डियां नहीं होती हैं।

learn more about it

https://brainly.in/question/10273779

https://brainly.in/question/20574770

Similar questions