Biology, asked by saxenaji299, 1 month ago

कोशिकीय श्वसन द्वारा मोचित ऊर्जा किस अणु के संश्लेषण में प्रयुक्त होती है इस अणु के अंतस्थ सहलगनता
खंडित होने पर कितनी ऊर्जा मोचित होती है​

Answers

Answered by Ravi2412
5

Explanation:

usually it produces 38 atp energy when sufficient supply of oxygen is present

Answered by anjalin
1

सेलुलर श्वसन के दौरान जारी ऊर्जा को ऊर्जा-वाहक अणु एटीपी (एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट) द्वारा कब्जा कर लिया जाता है।

एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) क्या है?

  • एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) उपयोग और भंडारण के लिए ऊर्जा का एक स्रोत है।
  • एटीपी की संरचना एक न्यूक्लियोसाइड ट्राइफॉस्फेट है, जिसमें एक नाइट्रोजनस बेस (एडेनिन), एक राइबोज शुगर और तीन क्रमिक रूप से बंधित फॉस्फेट समूह होते हैं।
  • एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट एक कार्बनिक यौगिक और हाइड्रोट्रोप है जो जीवित कोशिकाओं में कई प्रक्रियाओं जैसे मांसपेशियों के संकुचन, तंत्रिका विस्तार, संक्षेपण पृथक्करण और रासायनिक संश्लेषण के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

कोशिकीय श्वसन:

  • सेलुलर श्वसन चयापचय प्रतिक्रियाओं और प्रक्रियाओं का एक सेट है जो एक जीव की कोशिकाओं में ऑक्सीजन अणुओं या पोषक तत्वों से रासायनिक ऊर्जा को एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) में परिवर्तित करने और फिर अपशिष्ट उत्पादों को छोड़ने के लिए होता है।
  • आमतौर पर श्वसन में जानवरों और पौधों की कोशिकाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले पोषक तत्वों में चीनी, अमीनो एसिड और फैटी एसिड शामिल हैं, और सबसे आम ऑक्सीकरण एजेंट जो अधिकांश रासायनिक ऊर्जा प्रदान करता है वह आणविक ऑक्सीजन (O_{2}) है।
  • एरोबिक श्वसन के लिए ATP बनाने के लिए ऑक्सीजन (O_{2}) की आवश्यकता होती है।
  • यद्यपि कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन का उपयोग अभिकारकों के रूप में किया जाता है, एरोबिक श्वसन ग्लाइकोलाइसिस में पाइरूवेट के टूटने का पसंदीदा तरीका है और साइट्रिक एसिड चक्र द्वारा पूरी तरह से ऑक्सीकृत होने के लिए माइटोकॉन्ड्रिया में पाइरूवेट की आवश्यकता होती है।

सेलुलर श्वसन वह प्रक्रिया है जो जीवों (जानवरों और पौधों) के माइटोकॉन्ड्रिया में ऑक्सीजन की उपस्थिति में चीनी को तोड़ने के लिए एटीपी के रूप में ऊर्जा जारी करने के लिए होती है।

Similar questions