History, asked by rjshivesh7549, 7 months ago


काशी में किस प्रसिद्ध संत का जन्म हुआ?

Answers

Answered by ItsSmartyPayal
1

Explanation:

\huge\mathfrak\pink{Hello\: Mate}

\large\fbox{Sant\:Kabir}

pls follow me and also mark as brainliest ✌️✌️

Answered by dualadmire
1

कबीर दास

  • 15वीं शताब्दी के मध्य में कवि-संत कबीर दास का जन्म काशी (वाराणसी, उत्तर प्रदेश) में हुआ था। कबीर के जीवन के बारे में विवरण अनिश्चितता में डूबा हुआ है। उनके जीवन के बारे में अलग-अलग राय, विपरीत तथ्य और कई किंवदंतियाँ हैं।
  • उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में जन्मे, उन्हें संगठित धर्म और धर्म दोनों के आलोचक होने के लिए जाना जाता है। उन्होंने सभी धर्मों की अर्थहीन और अनैतिक प्रथाओं पर मुख्य रूप से हिंदू और मुस्लिम धर्म में गलत प्रथाओं पर सवाल उठाया। अपने जीवनकाल के दौरान, उन्हें उनके विचारों के लिए हिंदुओं और मुसलमानों दोनों द्वारा धमकी दी गई थी। जब उनकी मृत्यु हुई, तो उन्होंने हिंदुओं और मुसलमानों दोनों को प्रेरित किया था, उन्होंने दावा किया था कि वे उन्हें अपना मानते हैं। .
  • कबीर ने सुझाव दिया कि सत्य उस व्यक्ति के साथ है जो धार्मिकता के मार्ग पर है, सब कुछ, जीवित और निर्जीव, दिव्य के रूप में माना जाता है, और जो दुनिया के मामलों से निष्क्रिय रूप से अलग है। सत्य को जानने के लिए, कबीर ने सुझाव दिया, छोड़ दो " मैं" या अहंकार। कबीर की विरासत जीवित है और कबीर पंथ ("कबीर का पथ") के माध्यम से जारी है, एक धार्मिक समुदाय जो उन्हें इसके संस्थापक के रूप में पहचानता है और संत मत संप्रदायों में से एक है। इसके सदस्यों को कबीर पंथी कहा जाता है।
Similar questions