Hindi, asked by Anonymous, 5 months ago


(क) शुद्ध वायु किसे कहते हैं? यह हमारे लिए किस प्रकार लाभकारी है?​

Answers

Answered by kkabhi32
5

Answer:

यदि मानव जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कोई चीज है तो वह हैं वायु और जल। जिनके बिना जिंदगी की बारे में सोचना भी संभव नहीं है। पानी और हवा में यदि तुलना की जाए कि हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है… तो आप देख सकते हैं हम बिना पानी के कुछ दिनों के लिए जिंदा रह सकते हैं। लेकिन हवा के बिना कुछ घंटे में ही हम भगवान को प्यारे हो जाएंगे इसलिए हवा के बिना जीवन की आशा करना भी संभव नहीं।

चलिए तो हम आपको बताते हैं कि जीवन की सबसे महत्वपूर्ण हवा के बारे कुछ जानकारी कि वायु या हवा क्या है। और यह किन-किन गैसो से मिलकर बनी होती है।

हवा गैसों का मिश्रण है। जिसमें नाइट्रोजन 78% , ऑक्सीजन 21%, ऑर्गन 0.9% और अन्य गैसे 0.1 प्रतिशत होती है। इस तरह से गैसों के 100 प्रतिशत मिश्रण से हवा बनती है।

Explanation:

Make me brainliest plz

Answered by Banjeet1141
0

Answer:

शुद्ध हवा में सही अनुपात में गैसों का मिश्रण होता है और यह जीवन के लिए अच्छा होता है। यानी आयतन के हिसाब से लगभग 78% नाइट्रोजन, लगभग 21% ऑक्सीजन और बहुत कम मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड, आर्गन, मीथेन, ओजोन और जलवाष्प।

यह हमारे लिए किस प्रकार लाभकारी है-

1) ताजी हवा पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है

ताजी हवा ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाती है और भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने में मदद करती है। वजन कम करने की कोशिश करते समय यह विशेष रूप से सहायक होता है।

2) ताजी हवा रक्तचाप और हृदय गति में सुधार करने में मदद करती है

प्रदूषित वातावरण से बचें, खासकर यदि आपको अपने रक्तचाप में सुधार करने की आवश्यकता है। व्यस्त यातायात से दूर रहें, क्योंकि आपके शरीर को प्रदूषित कार के निकास से आवश्यक ऑक्सीजन की मात्रा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

3) ताजी हवा आपको खुश करती है

जब आप ताजी हवा में सांस लेते हैं, तो आप अधिक ऑक्सीजन लेते हैं और अधिक सेरोटोनिन (खुशी का हार्मोन) सांस लेते हैं, जो आपको खुश करता है।

4) ताजी हवा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है

हमें मिलने वाली ताजी हवा की मात्रा बढ़ने से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है जो बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने और मारने से श्वेत रक्त कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करती है।

5) ताजी हवा फेफड़ों को साफ करती है

ताजी हवा फेफड़ों की सफाई में सुधार करती है क्योंकि फेफड़े अधिक ऑक्सीजन के साथ आगे बढ़ते हैं। जब आप अपने फेफड़ों से सांस छोड़ते हैं, तो हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

6) ताजी हवा अधिक ऊर्जा और तेज दिमाग देती है

बाहर समय बिताने के बाद, आपने देखा होगा कि जब आप घर के अंदर लौटते हैं, तो आप हल्का महसूस करते हैं और काम पर वापस जाने के लिए तैयार होते हैं। अधिक ऑक्सीजन का अर्थ है बेहतर मस्तिष्क कार्य, बेहतर एकाग्रता और अधिक ऊर्जा।

Read here more-

आर्थिक वायु मापक यंत्र किसे कहते हैं​

https://brainly.in/question/35813443

शुद्ध वायु तथा प्रदूषित वायु में अंतर स्पष्ट कीजिए।

https://brainly.in/question/11515337

#SPJ3

Similar questions