Hindi, asked by daksh656425, 7 months ago

'किताबी ज्ञान से अनुभव उपयोगी' - शीर्षक पर 250 शब्दों में लेख
लिखिए|​

Answers

Answered by samruddhimundada63
6

Answer:

ज्ञान किसी चीज की जानकारी, तथ्य, कथन या कौशल है जो शिक्षा और अनुभव के माध्यम से प्राप्त, खोज या सीखने के माध्यम से जागरूकता और समझ है। यह किसी विषय की सैद्धांतिक और व्यावहारिक समझ दोनों को संदर्भित करता है। ज्ञान हमारे कार्यों के साथ व्यवहार में आता है।

ज्ञान हमें जीवन में एक निश्चित लक्ष्य के लिए मार्गदर्शन करता है। ज्ञान की वृद्धि के साथ मनुष्य प्रगति करता है। मानव मन और दिल दोनों पर शासन करता है, और ज्ञान मन का एक हिस्सा है। ज्ञान के बिना इंसान जानवरों की तरह होता। हम मनुष्य के रूप में शक्तिशाली हैं क्योंकि हम ज्ञान की शक्ति का उपयोग अपने लाभ के लिए अन्य जीवित प्राणियों और प्रकृति को सशक्त बनाने के लिए करते हैं।

ज्ञान का उपयोग सकारात्मक के साथ-साथ नकारात्मक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। ज्ञान एक ही समय में हमें बना सकता है और नष्ट कर सकता है। कुछ व्यक्तिगत प्रगति के “ज्ञान ही शक्ति है” एक बहुत ही सार्थक और महत्वपूर्ण कहावत है। यह उस शक्ति और जागरूकता को संदर्भित करता है जिसे हम ज्ञान के माध्यम से प्राप्त करते हैं जो हम अनुभव और शिक्षा से प्राप्त करते हैं।

एक पढ़ा-लिखा और ज्ञानी व्यक्ति किसी कठिन समस्या को दूर करने के लिए दिन-प्रतिदिन की अपनी समझ के आधार पर समझदारी से निर्णय ले सकता है। मांसपेशियों की शक्ति से ज्ञान श्रेष्ठ है। शक्ति कार्य करने और प्रभावी ढंग से कार्य करने की क्षमता है।

पहले मनुष्य प्रकृति की दया पर खानाबदोश का जीवन व्यतीत करता था। वह भोजन और आश्रय की तलाश में भटकते थे और खुद को जंगली जानवरों और अन्य खतरों से बचाते थे। जल्द ही मनुष्य ने अपने आस-पास होने वाली प्रकृति और घटनाओं का अवलोकन करना शुरू कर दिया और ज्ञान प्राप्त करना शुरू कर दिया। उन्होंने अग्नि और उसके उपयोगों की खोज की। उन्होंने शिकार के उद्देश्यों के लिए उपकरण बनाना भी शुरू कर दिया और अपने शिकार कौशल को विकसित किया।

ज्ञान की अपनी शक्ति के साथ मनुष्य प्राकृतिक घटना का विकास और खोज करने लगा। उन्होंने अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए प्रकृति का उपयोग करना शुरू कर दिया। ज्ञान ने उनके जीवन को आरामदायक बना दिया और वे आश्रय के लिए झोपड़ी बनाकर अधिक व्यवस्थित जीवन जीने लगे।

आज मनुष्य ने सीमा का विकास कर लिया है। वह अपने ज्ञान का उपयोग दूसरों पर हावी होने के लिए करता है। ज्ञान के साथ मनुष्य ने जीवन में सभी लीलाएं और सुख-सुविधाएं प्राप्त की हैं। ज्ञान ने उन्हें शारीरिक रूप से शक्ति प्रदान की। मनुष्य ने अब खुद को शिक्षित और संस्कारित किया है।

उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत प्रगति की है। वह पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली प्राणी है और अपनी मानसिक शक्ति और क्षमता के साथ प्रकृति और अन्य शारीरिक रूप से कम मजबूत प्रजातियों पर हावी है।

ज्ञान की शक्ति से मनुष्य जीवन के विविध पहलुओं में सफल हुआ है। किसी भी तरह की समस्या या स्थिति से निपटने के लिए दिन-प्रतिदिन का जीवन ज्ञान महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, ज्ञान शक्ति है। यह किसी भी अन्य शक्ति से अधिक शक्तिशाली है। एक ज्ञानी व्यक्ति का सम्मान हर कोई करता है।साथ-साथ समुदाय, शहर, राज्य और राष्ट्र की प्रगति के लिए ज्ञान का उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ इसे नकारात्मक उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं जो न केवल व्यक्तियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, बल्कि समुदाय, शहर, राज्य और यहां तक कि राष्ट्र को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जीवन के विभिन्न पहलुओं में ज्ञान महत्वपूर्ण है। हम, मनुष्यों ने जीवन में इतना विकास और प्रगति नहीं की होगी कि हम उन विभिन्न चीजों के बारे में ज्ञान के बिना हो सकते हैं जिनसे हम घिरे हैं।

Similar questions