क)तुम यह खेल एक मैदान में खेल सकते हो। एक वर्ग मीटर के दो वर्ग बनाओ। अपनी कक्षा को दो भागों में बाँट लो। हम खेलने के लिए तैयार हैं।
अपनी-अपनी टोली में करके देखें -
* तुममें से कितने एक वर्ग मीटर में बैठ सकते हो? ____
* कितने उसमें खड़े हो सकते हो? ___
* कौन-सी टीम ज़्यादा बच्चों को अपने उस वर्ग में खड़ा कर सकी? कितने बच्चे? ____
* कौन-सी टीम ज्यादा बच्चों को अपने वर्ग में बिठा पाई? कितने बच्चे? ____
Answers
Answer:
sry it's not a maths question
इस प्रश्न का उद्देश्य छात्रों को इस गतिविधि को करना और उनके परिणामों का निरीक्षण करना है।
उत्तर उनके अनुभव के आधार पर छात्र से छात्र अलग अलग हो सकते हैं। यह जरूरी है कि छात्र स्वयं उत्तर तैयार करें।
Step-by-step explanation:
उदाहरण के लिए नीचे कुछ जानकारी दी जा रही है:
आओ कक्षा को टीम A और टीम B में बांट लें।
हममें से तीन एक वर्ग मीटर में बैठ सकते हैं।
* हममें से चार उसमें खड़े हो सकते हो।
* टीम A ज़्यादा बच्चों को अपने उस वर्ग में खड़ा कर सकी। वे पांच बच्चे थे।
* टीम A ज्यादा बच्चों को अपने वर्ग में बिठा पाई। वे चार बच्चे थे।
आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।
इस पाठ (क्षेत्रफल और घेरा) के सभी प्रश्न उत्तर :
https://brainly.in/question/15963024#
इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
एक मोटा कागज़ का टुकड़ा लो, जिसकी लंबाई 14 cm और चौड़ाई 9 cm हो। तुम एक पुराना पोस्टकार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हो।
* इसका क्षेत्रफल कितना है? इसका परिमाप क्या है?
…………..
https://brainly.in/question/15969239
* तुम्हारे कुछ दोस्तों की बैल्ट दूसरों से लंबी क्यों बनी?
* क्या तुम्हारी बैल्ट का कुल क्षेत्रफल पोस्टकार्ड के क्षेत्रफल के बराबर है? क्यों?
* अगली बार ज्यादा लंबी बैल्ट बनाने के लिए तुम क्या करोगे?
https://brainly.in/question/15969504#