Hindi, asked by balajibhakte646, 7 months ago

१. कृति- स्वाध्याय निम्नलिखित मुद्दों के आधार पर लगभग 70 से 80 शब्दों में कहानी लिखकर उसे उचित शीर्षक देकर कहानी सीख भी लिखिए। =राघव और माता-पिता_ _ सुखी परिवार_ _राघव हमेशा मोबाइल पर_ _ कान मे इयरफोन_ _ माता-पिता का मना करना_ _ राघव का ध्यान ना देना_ _ सड़क पार करना_ _ कान में इयरफोन_ _दुर्घटना_ _सीख

Answers

Answered by thebestfoodof2020
4

Answer:

यहाँ आपका जवाब है

Explanation:

शीर्षक: मोबाइल और इयरफोन  

राघव और माता-पिता एक छोटा  सा सुखी परिवार था | राघव हमेशा मोबाइल पर लगा रहता था | कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनता रहता था | उसके माता-पिता का मना करने के वाबजूद भी राघव नहीं मानता था | माता-पिता की बातों पर राघव का ध्यान न देना एक बहुत बड़ी मुसीबत बन गई | एक बार सड़क पार करते हुए राघव कान में इयर फोन लगाकर मोबाइल पर गाने सुन रहा था उसका ध्यान गाने सुनने में था और अचानक से एक गाड़ी टकरा गई | ये तो शुक्र हुआ कि उसके दोस्त ने उसके खींच कर पीछे धकेल दिया व एक बड़ी दुर्घटना होने से बच गई |  

सीख – सड़क पार करते समय मोबाइल व इयरफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

मुझे दिमाग़ी निशान लगाओ

धन्यवाद

Answered by Anonymous
8

Answer:

=> राघव नवमी कक्षा में पढ़ता था उसके पिताजी एक डॉक्टर थे तथा माताजी एक गृहिणी थी। वह घर पर तीन ही सदस्य थे उनका छोटा सा परिवार सुखी संसार था। माताजी सुबह का नाश्ता बनाकर राघव को स्कूल भेजती और डॉक्टर साहब भी अपने कार्य पर चले जाते यही दिनचर्या उनकी नियमित रूप से थी।

अचानक एक दिन राघव ने अपनी माता से मोबाइल फोन लेने की जिद पकड़ी उसके पिताजी साफ मना कर रहे थे कि अभी फोन की क्या जरूरत है | लेकिन राघव कहां मानने वाला था। उसकी माता जी ने भी कहा क्या बे इतनी जिद कर रहा है तो ले आओ। अगले दिन राघव के पिताजी उसके लिए एक मोबाइल ले आए।

अब राघव अपने आप में ही मगन रहने लगा | वह मोबाइल के इयरफ़ोन हमेशा अपने कान में लगाए रखता था। उसके माता पिता जी ने उसको कई बार मना किया कि बेटा किसी भी चीज का इतना ज्यादा प्रयोग अच्छा नहीं होता। आजकल ना तो तू पढ़ाई में अपना मन लगा रहा है और जब हम आपको आवाज लगाते हैं और ना ही हमारी बात सुन रहा है इसलिए इसका प्रयोग कम कर दे। लेकिन राघव ने उनकी एक नहीं सुनी।

एक दिन वह किसी काम से कहीं जा रहे थे तो बीच में एक सड़क थी जिसे उन्हें पार करना था।

राघव के माता पिता ने उसे कहा कि बेटा कान से ईयरफोन निकाल दो लेकिन उसने उनकी बात को अनसुना कर दिया। जब वह सड़क पार कर रहा था तो पीछे से ट्रक आया उसके पिताजी ने उसको बड़ी जोर से आवाज लगाई लेकिन कान में इयरफोन होने की वजह से वह सुन नहीं पाया और ट्रक की चपेट में आ गया जिस कारण उसकी टांग टूट गई। बेचारे माता पिता को इस दुर्घटना से बहुत सदमा लगा।

=> शिक्षा- अपनी मनमानी करना और किसी भी चीज का अत्यधिक प्रयोग हानिकारक होता है।

Explanation:

Dear, Plz follow me if it helps.

Similar questions