Hindi, asked by rupatiwari62, 3 months ago

कोविड-19 से बचने के लिए लोगों की भागीदारी​

Answers

Answered by Braɪnlyємρєяσя
2

Explanation:

दुनिया भर में फैले कोविड-19 महामारी ने पूरे जगत में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को काफी प्रभावित किया है।[1] इस बढ़ते वायरस के संक्रमण से बचने के लिए संयुक्त राष्ट्र की अंतर-एजेंसी गठन की स्थायी समिति मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक समर्थन की टीम ने कहा है कि अगर इससे बचना चाहते है तो आपको इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य सहायता के मुख्य सिद्धांतों को अपनाना होगा।[2] ये मुख्य सिद्धांत इस कोरोना काल में मानव अधिकारों और समानता को बढ़ावा देते है, अगर लोग आज इन सिद्धांतों को अच्छे ढंग से अपनाते है तो यह सिद्धांत आज इस महामारी संकट से बचने के लिए लोगों की भागीदारी का हिस्सा बनते है और अच्छे भविष्य निर्माण करते है। कोविड-19 की वजह से आज लोगों में दूरियाँ बढ़ती जा रही है, जिस कारण विभिन्न प्रकार की संस्थान चाहे वह कॉलेज हो या फिर फ़ैक्टरी सब कुछ बंद है। इस कारण लोगों की आय का साधन भी खत्म हो चुका है, जो कि दुनिया भर के लोगों के लिए चिंता का विषय बना है इस कारण लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है।

Answered by binjusingh629953
1

Answer:

कोरोना (Corona) महामारी से इस वक्त पूरा देश परेशान नजर आ रहा है. इससे बचने के लिए लगातार कोशिशें जारी हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को खुद सबसे ज्यादा जागरूक (Aware) होने की जरूरत है. ऐसे में लोगों को मास्क (Mask) पहनना, हाथों को बार-बार सैनिटाइज (Sanitize) करना, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाना और इम्यून सिस्टम (Immune System) को स्ट्रॉन्ग बनाना है. लोग खुद भी कोरोना से बचने के लिए हर जरूरी प्रयास कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं 6 ऐसे बड़ें उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप कोरोना से खुद का बचाव कर सकते हैं. कोरोना से बचना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

-कोरोना वायरस से बचाव के लिए सामाजिक दूरी या सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना सबसे जरूरी है. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते वायरस का आदान-प्रदान आसानी से संभव नहीं हो पता है. ऐसे में व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी जरूर बनाए रखें.

Similar questions