Hindi, asked by chauhanrajvalisingh, 2 months ago

कोविड-19 यह महामारी सूक्ष्मजीव के किस वर्ग द्वारा होती है​

Answers

Answered by ishanreddy504
23

Explanation:

the passion for respect and freedom are the basis of democracy justify the statement with 2 examples from indian Contextthe passion for respect and freedom are the basis of democracy justify the statement with 2 examples from indian Context

Answered by UsmanSant
0

"कोविड-19" यह महामारी किस वर्ग के सूक्ष्मजीव के कारण होती है?

"कोविड-19" यह महामारी मानव कोरोनावायरस (CoVs) के कारण होती है।

  • मानव कोरोनविर्यूज़ (CoVs) परिवार कोरोनविरिडे और ऑर्डर निडोविरालेस से उपपरिवार कोरोनविरिने के सदस्य हैं। CoVs अत्यधिक विविध, आच्छादित, सकारात्मक-भावना, एकल-फंसे आरएनए लिफाफा वायरस (+ ssRNA) का एक समूह है जो 26 से 32 किलोबेस तक होता है। कोरोनावायरस नाम मुकुट के आकार की युक्तियों से निकला है जो उनकी सतह पर मौजूद होते हैं।
  • सीओवी का संचरण आमतौर पर बंद वातावरण में नाक के म्यूकोसा में हवाई बूंदों के माध्यम से होता है और लोगों के बीच निकट संपर्क के माध्यम से, बिना धोए गैर-स्वच्छ हाथों, और शायद ही कभी दूषित सतहों को छूने के परिणामस्वरूप होता है। अब तक कोरोनावायरस संक्रमण के संचरण के किसी अन्य मार्ग का दस्तावेजीकरण नहीं किया गया है। वायरस श्वसन पथ के सिलिअटेड एपिथेलियम की कोशिकाओं में स्थानीय रूप से प्रतिकृति बनाता है, जिससे कोशिका क्षति और सूजन होती है। घटना की चोटियाँ सर्दियों में होती हैं, जो कुछ हफ्तों या महीनों तक चलने वाली स्थानीय महामारियों का रूप ले लेती हैं। यह बताया गया है कि एक ही सीरोटाइप कई वर्षों के बाद किसी क्षेत्र में वापस आ सकता है।

#SPJ3

Similar questions