Science, asked by baghbindaya6, 5 hours ago

कोविड के़यर सेंटर क्या होता है?​

Answers

Answered by gourav4744
2

सार

सात सेंटरों के 292 बेड पर 160 कोरोना के मरीज भर्ती हैं। इन केंद्रों में 45 प्रतिशत बेड खाली हैं। संस्थाओं ने लाखों खर्च कर व्यवस्था बनाई है। प्रशासन फिलहाल इन्हें नहीं हटाना चाहता।

विज्ञापन

मिनी कोविड सेंटर

मिनी कोविड सेंटर - फोटो : फाइल फोटो

AU Plus

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now

विस्तार

चंडीगढ़ में बीते कुछ दिनों से कोरोना के सक्रिय मामलों में काफी कमी आई है। रिकवरी रेट के बढ़ने से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर लौट रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि शहर में विभिन्न संस्थाओं ने जो मिनी कोविड केयर सेंटर बनाए हैं, उनका भविष्य में क्या होगा। क्या उन्हें हटा दिया जाएगा या फिर हमेशा के लिए वहीं रहने दिया जाएगा।

चंडीगढ़ में वर्तमान में सात मिनी कोविड केयर सेंटर और एक डीआरडीओ का क्वारंटीन सेंटर चल रहा है। सातों सेंटरों को शहर के समाजसेवी संस्थाओं व बिजनेसमैन ने अपने खर्चे पर तैयार किए हैं। वर्तमान में सात सेंटरों में 292 बेड की व्यवस्था है, जिनमें मंगलवार शाम तक 160 मरीज भर्ती थे। करीब 45 प्रतिशत बेड खाली हैं। हालांकि, इन सेंटरों को तैयार करने में लाखों का खर्च आया है। सिर्फ सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन की पाइपलाइन बिछाने के लिए कुछ सेंटरों के संचालकों ने लाखों रुपये खर्च किए हैं। ऐसे में जब कोरोना के सक्रिय मरीज कम हो रहे हैं, तो इन सेंटरों का क्या होगा।

इस पर शहर में सभी मिनी कोविड केयर सेंटर के इंचार्ज यशपाल गर्ग ने बताया कि सभी सेंटर संचालकों ने काफी मेहनत और बहुत अच्छा काम किया है। काफी पैसे खर्च कर ऑक्सीजन के साथ ये अस्पताल बनाए हैं, इसलिए इन्हें फिलहाल हटाना उचित नहीं होगा।

Similar questions