Hindi, asked by Amar5592, 4 hours ago

कोिवड- 19' इसके बारे म एक िनबंध िलखए ।

Answers

Answered by RaoSahil001
0

Answer:

आज कल कोविड बहुत चर्चे में चल रहा है।पूरी दुनिया इससे परेशान हैं। करोड़ों लोगों की से मौत हो रही है। इसके बावजूद लोग घर से बाहर घूम रहे हैं बिना कोई परवाह किए बिना मास्क पहने। इसी वजह से बहुत सारे लोगों की जान जा रही है।

कोविड-19 बला चीन से शुरू हुई थी। चीन के एक शहर बुहान से। यह बीमारी चंगादडो से निकली थी। धीरे-धीरे चीन से पूरी दुनिया में फैल गई। बीमारी ने कई सारे देशों की आर्थिक स्थिति बिगाड़ दी। सबसे ताकतवर देश अमेरिका को भी इसने धूल में जोखकर रख दिया। भारत में भी धीरे-धीरे इस बीमारी ने अपनी पकड़ बना ली। यह बीमारी दिल्ली की निजामुद्दीन जमात के कुछ सदस्यों ने फैलाई थी। अगर वह लोग नहीं होते तो भारत में अब तक कोविड-19 ठीक हो चुका होता। भारत में अभी कोविड-19 से 300000 से 400000 लोग मर चुके हैं। अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। कोविड-19 की वैक्सीन बन चुकी है लेकिन कई जगह लोग वैक्सीन लगवाने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि वैक्सीन लगवाने से उनकी तबीयत बिगड़ जाएगी। पर ऐसा कुछ नहीं होता वैसे हम कोविड से बचे रहेंगे।

कोविड से बचे रहने के लिए मैं मास्क लगाना चाहिए, ज्यादा बार नहीं घूमना चाहिए और जो भी हम खाए से धोकर खाना चाहिए। उन लोगों को अपनी चपेट में लेता है जिनको पहले से बीमारी हो रखी है जैसे कि कैंसर और शुगर। इसलिए उन लोगों को अपना ध्यान रखना चाहिए और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने चाहिए।

Similar questions