Psychology, asked by PragyaTbia, 11 months ago

क्या आप इन कथन से सहमत हैं कि एक प्रभावी परामर्शदाता होने के लिए उनका व्यवसायिक रूप से प्रशिक्षित होना अनिवार्य है? अपने तर्कों के समर्थन में कारण प्रस्तुत कीजिए I

Answers

Answered by TbiaSupreme
0

"एक प्रभावी परामर्शदाता होने के लिए उसका व्यवसाय रूप से उपस्थित होना अनिवार्य है। एक प्रभावी परामर्शदाता के रूप में विकसित होने के लिए उसका परामर्श के क्षेत्र की पर्याप्त सक्षमताएं होनी आवश्यक है। इसके लिए उसे कुशल पर्यवेक्षक की निगरानी में व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करना अति आवश्यक हो जाता है।  

इस कथन को हम एक उदाहरण द्वारा समझते हैं कि परामर्शदाता के पास एक व्यक्ति आता है  कि उसे किस तरह की नौकरी या व्यवसाय करना चाहिए। अगर परामर्शदाता जोकि कुशल नही है और उसकी  अकुशलता के कारण दिये गये परामर्श से व्यक्ति किसी ऐसे क्षेत्र में चला जाता है जिसमें कार्य करने के लिए उसके पास पर्याप्त योग्यता एवं सक्षमता का अभाव है तो उसके सामने कठिनाईयुक्त एवं निषेधात्मक संवेगों की समस्या उत्पन्न हो सकती है और वह इनका प्रक्षेपण नकारात्मक रूप में कर सकता है। इसके विपरीत यदि वह कुशल परामर्शदाता के कुशल परामर्श के कारण किसी ऐसे क्षेत्र में जाता है, जो उसके योग्यता एवं क्षमता के अनुकूल है तो वो उस क्षेत्र में अपना पूर्ण विकास कर सकता है और उसे पर्याप्त संतुष्टि मिल सकती है। जिसका समग्र सकारात्मक प्रभाव उसके व्यक्तित्व पर पड़ेगा।

हम कह सकते हैं कि प्रभावी परामर्शदाता बनने के लिए व्यवसायिक रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता होती है ताकि वह स्वयं का आत्मनिरीक्षण कर सके तथा अपने अंदर ऐसी क्षमताएं विकसित कर सके जो सेवार्थी की आधारभूत समस्याओं का भली-भांति मूल्यांकन कर सकें और उसी के अनुसार सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्रस्तुत कर सकें।

"

Similar questions