Hindi, asked by ramanapril885, 11 hours ago

क्या आपको नहीं लगता कि हम वृक्षों की रक्षा करते हुए प्रति कर सकते हैं अपने विचार उदाहरण के साथ लिखिए​

Answers

Answered by prakashakash802
10

Answer:

विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष देश में वृक्ष बचाने की दिशा में चिपको व अप्पिको आन्दोलनों की महत्त्वपूर्ण भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। इतिहास गवाह है कि ये आन्दोलन जहाँ देश में वृक्षों के व्यापारिक कटान पर रोक के उदाहरण बने, वहीं विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए वृक्षों के कटान में कमी लाने के प्रमुख कारण भी बने।

Explanation:

१) अगर हम एक पेड़ कटे तो दूसरे पेड़ का बीज लगा कर जाए। २)अपनी जरूरत के हिसाब से ही वृक्ष काटे।

पेड़ धरती पर पनप रहे जीवित सभी जीवसृष्टि के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। इन्ही पेड़ों की वजह से हमें भोजन और ऑक्सीजन जैसे जीवन के दो आवश्यक घटक मिलते है। ... इन्ही पेड़ों की वजह से पृथ्वी का पर्यावरण हमेशा शुद्ध रहता है। क्योंकि वो हमेशा कार्बन डाइऑक्साइड जैसी घातक गैसे अपने अंदर लेते है और ऑक्सीजन बाहर छोड़ते है।

संतुलित पर्यावरण के लिए पृथ्वी पर वनों का होना बहुत जरूरी है। पर्यावरण को देखते हुए वर्तमान समय में वृक्षारोपण संतान के पालन पोषण रूप में किया जाना चाहिए। जिससे वह जीवन में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके। वर्जन फोटो 12:- वृक्ष ही हमारा जीवन है।

पेड़ मिट्टी को बांधे रखते हैं। ... इससे खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी नहीं मिलती। पेड़ हवा को शुद्ध करते हैं। वे कार्बनडाइ ऑक्साइड लेकर जीवनदायनी ऑक्सीजन देते हैं तथा प्रकृति के संतुलन को बनाकर रखते हैं।

पेड़ सूर्य की रोशनी को मोड़ने में मदद करता है और इसी वजह से गर्मी को घटाता है और पर्यावरण को स्वच्छ और ठंडा रखता है। पेड़ शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध करता है और खतरनाक गैसों के निस्पंदन के द्वारा वायु प्रदूषण को घटाता है। जल वाष्पीकरण बचाने के द्वारा ये जल संरक्षण में मदद करता है।

Similar questions