Hindi, asked by anupampundhir9, 10 months ago

क्यों आवश्यक है सहनशीलता? पर 80 से 100 शब्दों में अनुच्छेद लिखें।
सूचना- ०सहनशीलता का अर्थ
०कब आवश्यक
०क्यों आवश्यक
Plzz somebody answer it fast!!!!!
Its really very necessary!!!

Answers

Answered by shishir303
237

                                          (अनुच्छेद)

                            सहनशीलता क्यों आवश्यक है

सहनशीलता का अर्थ किसी बात पर तुरंत प्रतिक्रिया न देकर शांत भाव से रहना। कोई हमारे साथ गलत व्यवहार करता है, तो हम बदलें में उससे गलत व्यवहार न करके अच्छा ही व्यवहार करें तो ये हमारी सहनशीलता कहलाती है। ये मानव का स्वभाव है कि वह क्रिया पर तुरंत वैसी प्रतिक्रिया देता है, इसलिये सहनशील बनना कठिन तो है पर संभव नही।

सहनशील होना तब अति आवश्यक है जब किसी बात पर वैसी ही प्रतिक्रिया देकर बात के और बिगड़ जाने की संभावना हो। सहनशील बनकर हम किसी भी बात को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।  

सहनशील होना आवश्यक है, क्योंकि सहनशीलता से अधिकतर लाभ ही होता है, सहनशील व्यक्ति को सब लोग पसंद करते हैं, क्योंकि सहनशीलता व्यक्ति के शांत स्वभाव का परिचय देती है, और शांत स्वभाव वाले सबके प्रिय होते हैं, जो लोग गुस्सैल होते हैं वो सहनशील नही बन पाते और उन्हे कोई पसंद भी नही करता।

गांधी जी सहनशीलता के सबसे अच्छे उदाहरण थे, उनमें सहनशीलता कूट-कूट भरी हुई थी तभी वो इतना महान बन पाये।

Answered by Abhishek95265
18

सहनशील होना आवश्यक है, क्योंकि सहनशीलता से अधिकतर लाभ ही होता है, सहनशील व्यक्ति को सब लोग पसंद करते हैं, क्योंकि सहनशीलता व्यक्ति के शांत स्वभाव का परिचय देती है, और शांत स्वभाव वाले सबके प्रिय होते हैं, जो लोग गुस्सैल होते हैं वो सहनशील नही बन पाते और उन्हे कोई पसंद भी नही करता

Similar questions