Economy, asked by tulsi2203kushwah, 3 months ago

क्या अर्थशास्त्र में पूर्ति तथा स्टॉक समानार्थी है उदाहरण दीजिए​

Answers

Answered by shishir303
4

नहीं, अर्थशास्त्र में ‘पूर्ति’ और ‘स्टॉक’ समानार्थी नहीं हैं। दोनों में अंतर होता है, लेकिन दोनों एक दूसरे से गहरा संबंध रखते हैं।

अर्थशास्त्र की भाषा में ‘स्टॉक’ उस मात्रा को कहते हैं, जो किसी विशेष समय पर बाजार में विक्रेताओं के पास मौजूद होती है। अर्थात भविष्य में विक्रय के लिये विक्रेता द्वारा संग्रहित की गई वस्तु की मात्रा को ही ‘स्टॉक’ कहते हैं। जबकि ‘पूर्ति’ उस मात्रा को कहा जाता है, जो किसी निश्चित समय में किसी निश्चित कीमत पर विक्रेता ग्राहक को बेचने के लिए तैयार रहता है। ‘स्टॉक’ एक बड़ी मात्रा होती है, जबकि ‘पूर्ति’ निरंतर चलती रहने वाली मात्रा होती है।

पूर्ति स्टॉक का ही अंश होती है, जो स्टॉक में से ही बाजार में बिक्री के लिए लाई जाती है। यदि बाजार में किसी वस्तु की कमी है तो विक्रेता वस्तु का अधिक स्टॉक रखते हुए भी वस्तु की कम मात्रा बेचने को तैयार होता है, क्योंकि वस्तु की कीमत कम होने पर विक्रेता अपने पास उपलब्ध स्टॉक से कम मात्रा में पूर्ति कर लेगा।

उदाहरण के लिए मान लेते हैं, यदि मार्च 2020 में चावल का बाजार मंडी में स्टॉक 2000 और बाजार की विस्तृत कीमत 1000/- प्रति कुंतल है, तो कम कीमत पर यदि विक्रेता एक दिन में केवल 100 कुंतल बेचने के लिए तैयार रहता है. तो वह चावल की उड़ती केवल 100 कुंतल मानी जाती है।

हर वस्तु का स्टॉक नहीं रखा जा सकता, जैसे दूध, माँस, हरी सब्जियां, फल आदि। क्योंकि ऐसी वस्तुएं जल्दी खराब होने जाने वाली होती हैं। इसलिए उत्पादक ऐसी वस्तुओं स्टॉक नहीं करते। इस तरह की वस्तुओं के स्टॉक एवं पूर्ति में कोई अंतर नहीं होता, क्योंकि उनका स्टॉक करने पर भी शीघ्र से शीघ्र ही उन वस्तुओं को पूर्ति के लिए बाजार में लाना पड़ता है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

मांग में कमी से कीमत कैसे प्रभावित होती है ?  

https://brainly.in/question/29270368  

..........................................................................................................................................

वस्तु की पूर्ति किसके द्वारा की जाती है ।

https://brainly.in/question/29370292

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions